पानी संस्थान की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विविध कार्यक्रम सम्पन्न।

पानी संस्थान की तरफ से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर विविध कार्यक्रम सम्पन्न।

संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर : बलरामपुर मंगलवार ग्राम पंचायत मैनहवा विकास खंड तुलसीपुर अंतर्गत ,अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पानी संस्थान के कार्यक्रम मे महिला किसान संगठन कार्यकर्ता सम्मेलन मे विजय लक्ष्मी बताती हैं कि पानी संस्थान की मदद से जब वो नारी संघ से जुड़ीं तब उन्हें पशुपालन की सही जानकारी मिली उन्होंने समूह की मदद से लोन लेकर गाय ख़रीदी और उसका दूध बेचना शुरू किया आज गाय से होने वाले दूध को बेचकर उनकी अच्छी आय हो रही है जिससे वो आर्थिक रुप से सशक्त हुई है।महिलाओं को आर्थिक रूप से सशक्त करने का पानी संस्थान का प्रयास जारी है।

महिलाओं को उनके अधिकार और सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने के लिये पानी संस्थान के सहयोग से अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस पर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने, उन्हें पुरुषों के साथ कंधे से कंधा मिलाने और उनकी आय बढ़ाने के लिये पानी संस्थान के प्रयास जारी हैं। खेती-किसानी की सही जानकारी, बीज और उर्वरक का सही इस्तेमाल, ट्रेनिंग और खेती से जुड़े संसाधनों को गाँव में ही उपलब्ध कराने के लिये पानी संस्थान ने किसान संसाधन केंद्रो को खुलवाया है। इन किसान संसाधन केंद्रों में किसान खेती से संबंधित किसी भी समस्या का समाधान प्राप्त कर सकता है।

खास बात ये है कि इनका संचालन पुरुष नहीं बल्कि महिलाओं द्वारा किया जा रहा है ताकि ये आत्मनिर्भर तो बने, साथ ही गाँव की अन्य महिलाओं को भी खेती-किसानी के प्रति जागरुक कर उन्हें चूल्हे-चौके से निकालकर आगे बढ़ने के लिये प्रेरित करे।

महिलायें कभी घर से बाहर नही निकलती थीं, आज नारी संघ से जुड़ने के बाद तरक्की के नये-नये रास्ते तलाशने लगीं हैं, अपने अधिकारों जानने समझने लगीं हैं और खेती-किसानी, पशुपालन, डेयरी आदि से अपनी आमदनी बढ़ा कर घर को भी चला रहीं है। कार्यक्रम मे प्रिंसी सिंह, सुमिता सिंह, साक्षी सिंह, पूजा सैनी,द्वारा महिला संगठन के सदस्य फूलमती,सुकिता,उर्मिला विन्धवासिनी को प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया इस अवसर पर सैकडो महिलाए मौजूद रही।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।