Varanasi Election 2022 Voting : वाराणसी में मतदान शुरू, सुबह नौ बजे तक 8.93 फीसद मतदान

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

Varanasi Election 2022 Voting : वाराणसी में मतदान शुरू, सुबह नौ बजे तक 8.93 फीसद मतदान

Varanasi Election 2022 Voting : वाराणसी में मतदान शुरू, सुबह नौ बजे तक 8.93 फीसद मतदान


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  Varanasi Election 2022 Phase 7 Live Voting जिले की आठों विधानसभा क्षेत्र में कुल 30 लाख 29 हजार 215 मतदाता मतदान कर रहे हैं। पहली बार 18 से 19 वर्ष के बीच के बने 34,550 मतदाता, 26 हजार 415 दिव्यांग वोटर शामिल हैं। वहीं मतदाता पुनरीक्षण के दौरान इस बार जिले में कुल 76 हजार 433 मतदाताओं की बढ़ोत्तरी हुई है। इसमें 34 हजार 301 पुरुष तथा 42 हजार 101 महिला मतदाता की संख्या है। जेण्डर रेसियो भी 824 से बढकर 832 हो चुका है। जिले में वाराणसी कैंट, वाराणसी उत्‍तरी, वाराणसी दक्षिणी, अजगरा, रोहनिया, सेवापुरी, पिंडरा और शिवपुर के लिए मतदान हो रहा है। विधानसभा चुनाव के सातवें और अंतिम चरण में वाराणसी की आठ सीटों पर सभी की नजर है। ऐसा इसलिए भी क्योंकि इसमें पांच सीटें पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में आती हैं। इस बार यहां तीन सीटों पर प्रदेश सरकार के तीन मंत्री मैदान में हैं। 

अभद्र आचरण पर ड्यूटी से मुक्त : जिला निर्वाचन अधिकारी जिलाधिकारी कौशल राज शर्मा ने बताया कि 390- विधानसभा कैंटोनमेंट के बूथ संख्या 243 से 246 पर रणवीर संस्कृत विद्यालय कमच्छा पर तैनात सीपीएमएफ प्रभारी चमन लाल (सब इंस्पेक्टर आइटीबीपी) को निर्वाचन के दौरान सभी पोलिंग एजेंट की वोटर लिस्ट को फेंकवा दिये जाने, इनके द्वारा उम्मीदवार को मतदान कक्ष में जाने से रोके जाने तथा इनको जिला निर्वाचन अधिकारी के द्वारा नियमों की जानकारी दिए जाने पर यह कहा जाना कि मैं 6 चरणों का चुनाव करा कर आया हूं मुझे नियमों की पूरी जानकारी है। साथ ही मतदान केंद्र पर इनके ड्यूटी करने से वहां की व्यवस्था बिगाड़ी गयी। निर्वाचन आयोग के निर्देशों का अनुपालन ना कराए जाने तथा कर्मचारी आचरण नियमावली का उल्लंघन किए जाने के कारण तत्काल प्रभाव से ड्यूटी से जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा अवमुक्त करते हुए इनके स्थान पर भी रिजर्व सीपीएमएफ अथवा पीएसी को मतदान केंद्र पर लगाने का आदेश दिया गया।

वाराणसी कैंट विधानसभा से समाजवादी पार्टी की प्रत्याशी पूजा यादव ने महमूरगंज स्थित प्राथमिक विद्यालय पर मतदान किया।

बूथों पर ईवीएम की चुनौती : सुबह 7 बजे से शुरू हुए मतदान प्रक्रिया में सुबह 9:30 बजे तक आठों विधानसभा में करीब 17 ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत कंट्रोल रूम को प्राप्त हुई जिसे तत्काल निर्वाचन कार्यालय द्वारा दूसरी मशीन लगाते हुए मतदान प्रक्रिया शुरू कराई गई। जिस में सर्वाधिक शिवपुर विधानसभा में चार ईवीएम मशीन खराब हुई। रोहनिया विधानसभा क्षेत्र में भी बूथ संख्या 151 पर ईवीएम खराब होने की सूचना के बाद मौके पर अधिकारी इसे ठीक कराने के लिए पहुंचे। हरहुआ अजगरा विधानसभा के ग्रामसभा रामसिंहपुर स्थित पंचायत भवन पर बने बूथ का ईवीएम खराब। दूसरी ईवीएम आई वह भी खराब। तीसरे ईवीएम के इंतजार में खड़े हैं मतदाता। अभी तक नहीं शुरू हुई वोटिंग।

बूथ संख्या 1,7,5 और 8 पर ईवीएम में खराबी आ गई। ईवीएम में खराबी की सूचना पर आलाधिकारी दक्षिणी विधानसभा के कमलगढहा बूथ पर पहुंचे और जायजा लिया। टिकरी में बवाल की फर्जी सूचना पर पुलिस परेशान हुई, सूचना देने वाले के मोबाइल पर इनकमिंग की सुविधा नहीं होने से मोबाइल की काल डिटेल और लोकेशन की जांच में पुलिस जुट गई है। माडल बूथ कमौली के भाग संख्या-156,157158,169 पर 7.30 बजे शुरू हुयी वोटिंग। पिंडरा विस् क्षेत्र के थाना गांव के बूथ संख्या 181 पर 23 मिनट देर से मतदान शुरू हुआ। पिंडरा विस् क्षेत्र के सिंधोरा में स्थित बूथ 335 पर ईवीएम में कुछ तकनीकी खराबी के चलते 7बजकर 40 मिनट पर शुरू हुआ मतदान।तब तक लंबी लाइन लग चुकी थी। अजगरा विधानसभा के ग्राम सभा जरियारी स्थित बूथ संख्या 158 की इवीएम मशीन खराब होने से मतदान बाधित रहा।वहीं मुस्तफाबाद भाग सं 244 की ईवीएम मशीन खराब होने की शिकायत रही जिससे मतदान कुछ देर तक बाधित रहा। बूथ संख्या 183 पहड़िया नरपतपुर का ईवीएम खराब रहा। डेढ़ घंटे बाद सवा दस बजे दूसरी इवीएम मशीन लगाने के बाद 158 नंबर बूथ पर पुन: मतदान शुरु हो सका। 83 मत पड़ने के बाद यहां ईवीएम खराब हो गई थी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।