आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट में आग से बचाव को लेकर हुआ माॅकड्रिल

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट में आग से बचाव को लेकर हुआ माॅकड्रिल

आपदा प्रबंधन प्राधिकरण के तत्वाधान में कलेक्ट्रेट में आग से बचाव को लेकर हुआ माॅकड्रिल


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर

जिला आपदा प्रबन्धन प्राधिकरण के तत्वाधान में गुरूवार को अग्निशमन विभाग द्वारा कलेक्ट्रेट परिसर में मॉक ड्रिल के जरिए कर्मियों एवं जनसामान्य को आग से बचाव का तरीका बताया गया और आग लगने पर बचाव कैसे करें इसकी जानकारी दी गई।

 बताते चलें कि जिला आपदा सलाहकार सचिन मदान एवं जिला आपदा विशेषज्ञ अरूण की अगुवाई में अग्निशमन विभाग की टीम द्वारा सबसे पहले पत्तियों एवं झाड़ियों के ढेर में आग लगाकर उसे बुझाने का कार्य किया गया। आग लगने की सूचना पर पहुंची फायर बिग्रेड की टीम द्वारा तत्काल आग पर काबू पाया गया जिसे वहां पर उपस्थित कर्मियों एव लोगों ने देखा।

माॅक ड्रिल के दौरान ही फायर बिग्रेड सर्विस के आरक्षी अखिलेश प्रताप सिंह व चन्द्र भूषण शुक्ला द्वारा उपस्थित कर्मचारियों एवं जन सामान्य को आग लगने के कारण, आग से बचाव तथा आपदा के दौरान होने वाली क्षति को कैसे कम किया जाय इसके बारे में बताया गया। अग्निशमन दल द्वारा बताया गया कि आपदा से निपटने के लिए जागरूकता आवश्यक है। जागरूकता फैलाकर हम आग से होने वाले नुकसान को कम कर सकते हैं। आग लगने के बाद इस पर काबू पाने के तरीके बताए गए हैं। यह प्रदर्शन इसलिए किया गया है ताकि आमलोग एवं और सरकारी दफ्तरों में आग लगने पर खुद का बचाव करने के साथ आग पर काबू पा सकें।

 इस दौरान टीम द्वारा अग्निशामक सिलेंडर के माध्यम से आग को बुझाने की विधि बताई गई। इसके बाद आग में फंसे लोगों को कैसे रेस्क्यू किया जाय इसके बारे मंे बताया गया। टीम द्वारा नाट्य रूपान्तर के माध्यम से आग में फंसे व्यक्ति को बाहर निकालकर दिखाया गया। इस दौरान जिला आपदा सलाहकार एवं जिला आपदा विशेषज्ञ द्वारा कर्मचारियों एवं मौजूद लोगोें को आग से बचाव के अन्य तरीकों के बारे में बताकर जागरूक किया गया।

 माॅकड्रिल के दौरान जिला आपदा सलाहकार सचिन मदान, जिला आपदा विशेषज्ञ अरूण सिंह, प्रवीन पाण्डेय, फायर सर्विस से आरक्षी गौरव सिंह सहित कलेक्ट्रेट के कर्मचारी तथा कलेक्ट्रेट में आए हुए जनसामान्य उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।