बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 18 विभाग मिलकर करेंगे आकांक्षी विकास खंडों का विकास

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 18 विभाग मिलकर करेंगे आकांक्षी विकास खंडों का विकास

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 18 विभाग मिलकर करेंगे आकांक्षी विकास खंडों का विकास


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर : बलरामपुर बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत 18 विभागों द्वारा आकांक्षी विकासखंड तुलसीपुर, गैसड़ी, पचपेड़वा, हरैया सतघरवा को मूलभूत सुविधाओं एवं लोक कल्याणकारी योजनाओं से संतृप्त किए जाने के लिए जिलाधिकारी डॉक्टर महेंद्र कुमार की अध्यक्षता में बैठक संपन्न हुई।

उप निदेशक कृषि एवं मुख्य पशु चिकित्साधिकारी को नाबार्ड के सहयोग से बॉर्डर एरिया में विशेषकर थारू जनजाति के लोगों को दुग्ध पालन से जोड़े जाने के लिए गाय, बकरी आदि उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया। दुग्ध विकास को बॉर्डर एरिया में कम से कम 2000 परिवारों को दुग्ध समितियों से जोड़े जाने, जिला उद्यान अधिकारी को बॉर्डर एरिया एवं थारू जनजाति के कम से कम हजार लोगों को मशरूम की खेती से जोड़े जाने का निर्देश दिया।
उपायुक्त उद्योग को बॉर्डर एरिया में कम से कम एक करोड़ रुपए का निर्यात किए जाने, स्वरोजगार योजनाओं में बॉर्डर एरिया के 60 प्रतिशत लोगों को कवर किए जाने का निर्देश दिया। पचपेड़वा व शिवपुरा में लगने वाले साप्ताहिक हाट के लिए सरकारी भूमि प्रदान किए जाने का निर्देश दिया। बॉर्डर एरिया में निर्माणाधीन स्वास्थ्य केंद्रो की समीक्षा के दौरान प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नंदमहरा, महादेवबाकी,मुटेहना को 1 सप्ताह के भीतर संचालित किए जाने का निर्देश दिया। बॉर्डर एरिया के लोगों को पहुंच मार्ग सुनिश्चित किए जाने के लिए अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी को बसावटों को कार्ययोजना में शामिल करते हुए पहुंच मार्ग बनाए जाने का निर्देश दिया। ऑपरेशन कायाकल्प के तहत बॉर्डर एरिया के सभी स्कूलों को 19 पैरामीटर पर संतृप्ति किए जाने, कौशल विकास के तहत रोजगार मेले के आयोजन करते हुए रोजगार उपलब्ध कराये जानें, बॉर्डर एरिया के लोगों को फाइनेंशियल इंक्लूजन से जोड़े जाने के लिए सर्वे करते हुए जिनका बैंक अकाउंट नहीं खुला है कैंप लगाकर अकाउंट खोले जाने का निर्देश दिया। बॉर्डर एरिया में आंगनबाड़ी केंद्रों की मांग का प्रस्ताव भेजे जाने, ग्राम पंचायत सचिवालय को पूर्णतया फंक्शन किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि ग्राम पंचायतों में पंचायत सहायक, सरकारी योजनाओं से छूटे पात्रों को चिन्हित करते हुए उन्हें योजनाओं का लाभ देना सुनिश्चित करें।
बैठक में नदारद रहने पर जिलाधिकारी द्वारा डीएफओ का 1 दिन का वेतन रोके जाने का निर्देश दिया गया।

बैठक में मुख्य विकास अधिकारी संजीव कुमार मौर्य, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार, अपर जिलाधिकारी न्यायिक डॉ ज्योति गौतम, डीईएसटीओ मोहम्मद नासेह, अपर डीएसटीओ रंजीत कुमार, उपायुक्त मनरेगा सूबेदार सिंह यादव, जिला पंचायत राज अधिकारी निलेश प्रताप सिंह, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, उप निदेशक कृषि, जिला कृषि अधिकारी, जिला उद्यान अधिकारी, अधिशासी अभियंता जल निगम ग्रामीण व शहरी, पीडब्ल्यूडी व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।