5 साल में 220 एयरपोर्ट हो जाएंगे देश में, जानिए क्‍या है एविएशन मिनिस्‍टर का मेगा प्‍लान

  1. Home
  2. आपकी खबर

5 साल में 220 एयरपोर्ट हो जाएंगे देश में, जानिए क्‍या है एविएशन मिनिस्‍टर का मेगा प्‍लान

5 साल में 220 एयरपोर्ट हो जाएंगे देश में, जानिए क्‍या है एविएशन मिनिस्‍टर का मेगा प्‍लान


पब्लिक न्यूज डेस्क। नागर विमानन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा है कि क्षेत्रीय संपर्क योजना ‘उड़े देश का आम नागरिक’ (उड़ान) की वजह से हाल के वर्षों में एयरलाइंस और हवाई मार्गों की संख्या में उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। ओडिशा के झारसुगुड़ा में आयोजित उड़ान उत्सव समारोह को संबोधित करते हुए सिंधिया ने सोमवार को कहा कि आजादी के बाद से 2014 तक देश में सिर्फ 72 हवाईअड्डे थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आज इनकी संख्या 136 पर पहुंच गई है।

उन्होंने कहा कि हमने अगले 5 साल में एयरपोर्ट की संख्‍या 220 तक ले जाने का लक्ष्य रखा है। उड़ान योजना से एयरलाइंस और हवाई मार्गों की संख्या में भी उल्लेखनीय बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने उड़ान योजना के तहत शिलॉन्ग से दीमापुर के बीच नई हवाई सेवा को भी झंडी दिखाकर रवाना किया।

बीते हफ्ते एविएशन मिनिस्‍ट्री की ओर से कहा गया था कि अंतरराष्‍ट्रीय उड़ानों को सामान्‍य करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं। हालांकि नागर विमानन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने कोरोना वायरस महामारी के कारण निर्धारित अंतरराष्ट्रीय यात्री उड़ानों का निलंबन 30 नवंबर तक बढ़ा दिया है। यह प्रतिबंध पहले 31 अक्टूबर तक था, जिसे बढ़ाया गया है। हालांकि, सक्षम प्राधिकारी द्वारा मामले के आधार पर चयनित मार्गों पर निर्धारित अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की अनुमति दी जा सकती है।

बेंगलुरु इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड ने बताया कि बेंगलुरु हवाईअड्डा इस तरह के उच्च तकनीक वाले उपकरणों को स्थापित करने वाला दक्षिण एशिया का पहला हवाईअड्डा है। उसने कहा, ‘‘रोसेनबाउर टैक्टिकल सिमुलेटर प्रणाली बेंगलुरु हवाई अड्डे समेत अग्निशमन दल और रक्षा बल को आपात स्थिति के लिए तैयार करने के लिए कई विकल्प प्रदान करता है। इस प्रणाली के जरिये अग्निशमन कर्मचारी एक वास्तविक माहौल में प्रशिक्षण दिया जा सकता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।