श्रीलंका में अमेरिका का दूतावास किया गया बंद, हालात बिगड़ने पर लिया गया फैसला

  1. Home
  2. विदेश

श्रीलंका में अमेरिका का दूतावास किया गया बंद, हालात बिगड़ने पर लिया गया फैसला

श्रीलंका में अमेरिका का दूतावास किया गया बंद, हालात बिगड़ने पर लिया गया फैसला


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। श्रीलंका में आपातकाल लगा दिया गया है. राष्ट्रपति के भागने के बाद यह फैसला किया गया है. देश में आपातकाल लगाने का फैसला श्रीलंका के प्रधानमंत्री द्वारा लिया गया है. इसकी जानकारी पीएम कार्यालय द्वारा दी गई. राष्ट्रपति के बिना इस्तीफा दिए भागने के बाद बहुत बड़ी संख्या में लोग पीएम आवास और पीएम के कार्यालय के बाहर प्रदर्शन कर रहे हैं. इन लोगों को कंट्रोल करना पुलिस के लिए बहुत मुश्किल साबित हो रहा है. पुलिस द्वारा प्रदर्शनकारियों को कंट्रोल करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़े जा रहे हैं. पीएम कार्यालय और पीएम आवास पर हेलिकॉप्टर के जरिए श्रीलंका की सेना हालात पर नजर रखे हुए हैं. श्रीलंका में जारी इस जन विद्रोह के बीच अमेरिकी दूतावास को भी दो दिनों के लिए बंद कर दिया गया है.

अंधेरे में ही मालदीव पहुंच गए राजपक्षे

श्रीलंका के राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे बुधवार को सेना के एक विमान से देश छोड़कर मालदीव पहुंच गए हैं. देश की अर्थव्यवस्था को न संभाल पाने के कारण उनके और उनके परिवार के खिलाफ बढ़ते जन आक्रोश के बीच राजपक्षे ने बुधवार को इस्तीफा देने की घोषणा की थी. श्रीलंका की वायु सेना ने एक संक्षिप्त बयान में बताया कि 73 वर्षीय नेता अपनी पत्नी और दो सुरक्षा अधिकारियों के साथ सेना के एक विमान में देश छोड़कर चले गए हैं.

बयान में कहा गया है, "सरकार के अनुरोध पर और संविधान के तहत राष्ट्रपति को मिली शक्तियों के अनुसार, रक्षा मंत्रालय की पूर्ण स्वीकृति के साथ राष्ट्रपति, उनकी पत्नी और दो सुरक्षा अधिकारियों को 13 जुलाई को कातुनायके अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे से मालदीव रवाना होने के लिए श्रीलंकाई वायु सेना का विमान उपलब्ध कराया गया."

प्रधानमंत्री कार्यालय ने भी राष्ट्रपति के देश छोड़ने की पुष्टि की है. ऐसा बताया जा रहा है कि राजपक्षे नई सरकार द्वारा गिरफ्तारी की आशंका से बचने के लिए इस्तीफा देने से पहले विदेश जाना चाहते थे. न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, मालदीव के अधिकारियों ने गत रात वेलाना हवाई अड्डे पर मालदीव सरकार के प्रतिनिधियों ने राजपक्षे की अगवानी की. ‘डेली मिरर’ ऑनलाइन की एक खबर के मुताबिक, राजपक्षे मालदीव से किसी अन्य देश जा सकते हैं, जिसके बारे में अभी जानकारी नहीं है.
 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।