उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, चेक करें वजह

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, चेक करें वजह

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा स्थगित, चेक करें वजह


पब्लिक न्यूज डेस्क। उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा ( Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test UPTET 2021) का आयोजन आज यानी कि 28 नवंबर, 2021 को राज्‍य भर में आयोजित किया जाएगा। पहली कक्षा से आठवीं तक की कक्षा के लिए परीक्षा 2021 एक ही दिन में दोनों शिफ्ट में आयोजित की जाएगी। इसके अनुसार, पेपर 1 सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक जबकि पेपर 2 दोपहर 2:30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित किया जाएगा। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, 21 लाख से अधिक उम्मीदवार परीक्षा में शामिल होंगे। ऐसे में स्टूडेंट्स ध्यान दें कि, वे परीक्षा के दौरान इन नियमों का ध्यान रखना जरूरी है, क्योंकि ऐसा नहीं होने पर स्टूडेंट्स को एग्जाम सेंटर पर एंट्री में नहीं दी जाएगी।

उम्मीदवारों को परीक्षा शुरू होने से कम से कम तीस मिनट पहले परीक्षा हॉल में प्रवेश करना होगा। एक बार परीक्षा शुरू हो जाने के बाद, किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी।

प्रत्येक परीक्षार्थी को एडमिट कार्ड के साथ आईडी प्रूफ की मूल प्रति ले जानी होगी,आईडीप्रूफ कार्ड नहीं ले जाने वाले को सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। अभ्यर्थी ध्यान दें कि आईडी प्रूफ में उम्मीदवार की तस्वीर होनी चाहिए।

UPTET 2021 के एडमिट कार्ड पर बताए गए निर्देशों के अनुसार, उम्मीदवारों को अर्हक परीक्षा की मार्कशीट की मूल प्रति भी साथ रखनी होगी जैसे, अगर किसी ने बीएड किया है तो उसको अपनी मार्कशीट अपने साथ लानी होगी।

परीक्षा के दिन परीक्षार्थियों को मास्क पहनना जरूरी है, इसके बिना भी सेंटर पर अनुमति नहीं दी जाएगी। इसके अलावा, हैंड सैनिटाइज़र भी ले जा सकते हैं लेकिन इसके लिए छोटी बोतलों में लेकर जाना होगा। इसके साथ ही परीक्षा केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन करना होगा।

इसके अलावा, राज्य स्तर पर बने कंट्रोल रूम से CCTV के जरिए परीक्षा केंद्र की गतिविधियों पर नजर भी रखी जाएगी। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।