उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, करें चेक

  1. Home
  2. करिअर

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, करें चेक

उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थियों के लिए जरूरी सूचना, करें चेक


पब्लिक न्यूज डेस्क। यूपी के प्राइमरी और जूनियर कक्षाओं में पढ़ाने के लिए आयोजित होने वाली टीईटी परीक्षा के अभ्यर्थियों के लिए बहुत बड़ी खबर है। परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया समाप्त होने के बाद अब आगे अभ्यर्थियों के लिए जल्द ही परीक्षा के लिए हॉल टिकट जारी किए जाएंगे। शेड्यूल के मुताबिक, जिन उम्मीदवारें ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा के लिए सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन किया है, वे 17 नवंबर से हॉल टिकट डाउनलोड कर सकेंगे। हाॅल टिकट आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड किए जाएंगे। वहीं यूपी टीईटी परीक्षा का आयोजन 28 नवंबर, 2021 को किया जाएगा।

यूपीटीईटी के लिए जारी हुई आधिकारिक सूचना के अनुसार,टीईटी परीक्षा आयोजित होने के बाद, एक आधिकारिक वेबसाइट पर प्रोविजनल आंसर-की जारी की जाएगी और उम्मीदवारों से इस पर आपत्ति मांगी जाएगी। अभ्यर्थियों को 6 से 28 दिसंबर तक मौका दिया जाएगा, इस दौरान वे आपत्ति उठा सकते हैं। इसके बाद इन आपत्तियों पर विचार करने के बाद फाइनल रिजल्ट 28 दिसंबर, 2021 को घोषित किया जाएगा।

दो शिफ्टों में होगी परीक्षा

प्राइमरी स्कूलों में शिक्षक की नियुक्ति के लिए यूपीटीईटी परीक्षा , 28 नवंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 12.30 बजे तक, जबकि उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक आयोजित की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले, 15 मार्च, 2021 को यूपीटीईटी 2021 एग्जाम शेड्यूल जारी किया गया था। इसके अनुसार, यूपीटीईटी 2021 की नोटिफिकेशन 11 मई को जारी होनी थी और आवेदन 18 मई से 1 जून 2021 तक शुरू होने की उम्मीद थी। एग्जाम शेड्यूल के मुताबिक, परीक्षा 25 जुलाई को आयोजित होनी थी। लेकिन, COVID-19 की दूसरी लहर के मद्देनजर, UPTET परीक्षा को स्थगित कर दिया था। इसके बाद से ही लाखों अभ्यर्थी नोटिफिकेशन का इंतजार कर रहे थे। कुछ समय पहले ही आधिकारिक शेड्यूल जारी किया गया है। बता दें कि इस परीक्षा के माध्यम से उत्तर प्रदेश में कक्षा 1 से 8 तक की कक्षाओं के लिए शिक्षकों की नियुक्ति की जाती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।