यूपी का बढ़ेगा तापमान, डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का खतरा, जानें कब मॉनसून के आसार

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

यूपी का बढ़ेगा तापमान, डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का खतरा, जानें कब मॉनसून के आसार

यूपी का बढ़ेगा तापमान, डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का खतरा, जानें कब मॉनसून के आसार


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। इन दिनों गर्मी का प्रकोप बढ़ता ही जा रहा है। सूरज निकलते ही धरती पर आग के गोले बरसने लगते है। वहीं यूपी में तो भीषण गर्मी ने सभी रिकॉर्ड तोड़ दिये है बांदा सबसे का अधिकतम तापमान 46.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा, झांसी, प्रयागराज, आगरा, वाराणसी, कानपुर, सोनभद्र, उरई और लखनऊ का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया।है। जबकि 8 जगहों पर अधिकतम तापमान 47 डिग्री सेल्सियस के पार है।

लेकिन इस बीच मौसम विभाग ने भविष्यवाणी कि है कि मौसमी प्रभाव के कारण यूपी में आज-कल में बादल छा सकते हैं और धूल भरी आंधी आ सकती है जिससे यूपीवासी को गर्मी से थोड़ी राहत मिल सकती है। वही, अगले पांच दिनों में तापमान एक से दो डिग्री तक बढ़ने का अनुमान है। 23 मई तक बाराबंकी, बस्ती, गोरखपुर, बरेली, बिजनौर, मुजफ्फरनगर और आसपास के इलाकों में हल्की बारिश की संभावना है। 24 मई को पूरे प्रदेश में बारिश हो सकती है।

गर्मी का सितम ही कुछ ऐसा है कि जिन्हें बेहद जरूरी काम है वही बाहर निकल रहे है। जहां एक तरफ भीषण गर्मी की वजह से सड़कों पर निकलना दूभर हो गया है तो वहीं सड़को की तपिश ने लोगों को छांव ढूढने पर मजबूर कर दिया है। हालात यह है कि प्यास से लोगों के हलक सूख जा रहे हैं। गर्मी से बचने के लिए लोग शीतल पेय, नारियल पानी और मौसमी फलों का सेवन कर रहे है और ऐसे में लोगों की जेब पर भी गर्मी का असर पड़ रहा है।

चिकित्सक भी लोगों को सलाह दे रहे है कि शरीर मे पानी की कमी बिल्कुल न होने पाए। धूप में बाहर निकले तो पूरा एहतियात बरतें नही तो डिहाइड्रेशन और हीट स्ट्रोक का भी खतरा हो सकता है। वही मौसम विभाग की मानें तो पारे में अभी उतार चढ़ाव जारी रहेगा। कुल मिलाकर लोगों को अभी इस भीषण गर्मी से निजात मिलने वाली नही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।