यूपी पंचायत चुनाव: मम्मा-पापा की लग गई ड्यूटी, बच्चों को पड़ोसी बहलाएंगे

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर

यूपी पंचायत चुनाव: मम्मा-पापा की लग गई ड्यूटी, बच्चों को पड़ोसी बहलाएंगे

यूपी पंचायत चुनाव: मम्मा-पापा की लग गई ड्यूटी, बच्चों को पड़ोसी बहलाएंगे


गोरखपुर। उत्‍तर प्रदेश के गोरखपुर के बेतियाहाता के रहने वाले संतोष और अनीता की 3 वर्ष का बेटा है। दोनों की ड्यूटी चुनाव मे लग गई है। पत्नी की ड्यूटी उरुवां में तो पति की ड्यूटी पिपरौली में लगी है। घर में इन तीन के अलावा कोई और नहीं है। ऐसे में दोनों अगर चुनाव ड्यूटी गए तो तीन साल के बेटे को दो या तीन घंटे नहीं बल्कि पूरे 36 घंटे तक घर में अकेले रहना पड़ेगा। अब आगे की स्थिति का अंदाजा आप आसानी से लगा सकते हैं।

इन दिनों में चुनाव कार्यालयों दर्जनों दंपतियों की भीड़ चुनाव ड्यूटी कटवाने के लिए लग रही है। दंपति परेशान हैं कि अगर दोनों लोग ड्यूटी करेंगे तो घर पर छोटे बच्चों को कौन संभालेगा। संतोष और अनीता की तरह चरगांवा की शिवांगी और आदित्य प्रकाश भी परेशान हैं। इनकी दो वर्ष की बेटी है। दोनों की ड्यूटी चुनाव में लग गई है। आदित्य की ड्यूटी गोला मे तो संतोष की ड्यूटी बांसगांव में। अब ड्यूटी के दौरान बच्चे को किसके सुपुर्द करें, इसको लेकर दोनों का फी परेशान हैं।

पंचायत चुनाव ड़यूटी में दर्जनों ऐसी दंपतियों की ड्यूटी लग गई है जिनके बच्चे एक से तीन साल तक के हैं और घर पर उन दोनों अलावा कोई और देख-रेख करने वाला नहीं है। उनका कहना है कि अगर दोनों को ड्युटी जाना पड़ा तो बच्चे को किसके पास छोड़ें।

अर्जी लेकर अफसरों के सामने पहुंचे दंपतियों में सूरजकुण्ड के धर्मेश कुमार गुप्ता का कहना है कि उनकी पत्नी की ड़यूटी गोला में लगी है और उनकी कैम्पियरगंज में। उनकी चार साल की बेटी है। घर पर और कोई नहीं है। ऐसे में अगर दोनों ड्यूटी करने चले गए तो बेटी घर में 36 घंटे तक किसके सहारे अकेले रहेगी। धर्मेश का कहना है कि दोनों में से जिसकी भी चाहें ड्यूटी काट दें। कम से कम रात में बच्चे की देखभाल के लिए तो कोई रहे। अगर नहीं कर सकते तो बच्चे की देखभाल के लिए कोई इंतजाम कराएं।

कुछ दंपती खोज रहे हैं चाइल्ड केयर हॉस्टल
कुछ दंपती 36 घंटे तक अपने बच्चे की देख-रेख के लिए चाइल्ड केयर हॉस्टल खोज रहे हैं। वहीं कुछ ऐसे हैं जो गांव से अपनी बुजुर्ग मां को बच्चे की देखरेख के लिए बुला रहे हैं। शिक्षा विभाग में कार्यरत राजेश कुमार सुल्तानपुर से अपनी मां को बुलवा रहे हैं ताकि उनके बच्चे की देखभाल हो सके।

आयोग से निर्देश के बाद भी दंपतियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। आयोग ने साफ किया है कि अगर पति-पत्नी दोनों सरकारी सेवा में हैं तो एक की ही ड्यूटी लगाई जाए। बावजूद इसके मनमाने तरीके से पति और पत्नी दोनों की ड्यूटी लगाई गई है। इससे काफी असुविधा हो रही है।
रूपेश कुमार श्रीवास्तव, अध्यक्ष, उप्र राज्य संयुक्त कर्मचारी परिषद

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।