महराजगंज के सोहगीबरवा जंगल सफारी में कैंपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे सैलानी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

महराजगंज के सोहगीबरवा जंगल सफारी में कैंपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे सैलानी

महराजगंज के सोहगीबरवा जंगल सफारी में कैंपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे सैलानी


संवाददाता  रतन गुप्ता

महराजगंज। सोहगीबरवा सेंक्चुरी के दो सर्किट में जंगल सफारी के लिए टूर कराने वाली एजेंसी ने शनिवार को गाइडों को जंगल में ले जाकर प्रशिक्षण दिया। बाम्बे नेचुरल हिस्ट्री सोसाइटी के सदस्य रह चुके वाइल्ड लाइफ विशेषज्ञ ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी ने गाइडों को जंगल के जैव विविधता के बारे में समझाया। कहा कि जंगल सफारी के लिए आने वाले पर्यटक कैंपिंग का भी आनंद उठा सकेंगे। इसके लिए गाइड व पोर्टरों की भूमिका अहम है। सभी गाइड जंगल की प्रकृति से पूरी तरह वाकिफ हो जाएं। तेंदुए के साइटिंग वाले स्थान को चिह्नित करें। जंगल सफारी के दौरान पर्यटकों को शांत रहने के लिए प्रेरित करना होगा। तभी वन्यजीवों को सफारी के दौरान सैलानी देख सकेंगे।

पांच अप्रैल से जंगल सफारी सैलानियों के लिए शुरू हो जाएगी। तैयारियों को परखने के लिए चार अप्रैल को ड्राई रन आयोजित किया जाएगा। जंगल सफारी के अलावा अगर सैलानी सेंक्चुरी के पार्क में कैंपिंग करना चाहेंगे तो अतिरिक्त शुल्क देकर इसके रोमांच का अनुभव पर्यटक ले सकेंगे। वन विभाग मुख्य वन संरक्षक से वार्ता करने के बाद जंगल सफारी के लिए शुल्क निर्धारित करेगा, लेकिन जो अनुमान लगाया जा रहा है उसके मुताबिक दो दिन व एक रात के लिए सेंक्चुरी के पार्क में एंट्री व गाइड फीस के अलावा पोर्टर चार्ज के रूप में 1160 रुपया का भुगतान निर्धारित किया जा सकता है।

मक्के की रोटी व टांगिया के मशहूर दही का स्वाद चख सकेंगे पर्यटक

जंगल सफारी के लिए टूर आपरेटर 24 टांगिया में पर्यटकों के जलपान का व्यवस्था कराएंगे। यहां मक्के की रोटी का टांगिया का मशहूर दही का स्वाद सैलानी चख सकेंगे। जंगल सफारी के लिए चयनित दोनों सर्किट में दलदली भूमि पर बेंत के घने जंगल हैं। इसी जंगल के आसपास तेंदुआ समेत अन्य हिंसक वन्यजीव विश्राम करते हैं। इन्हीं स्थानों पर उनकी साइटिंग भी होती रहती है। सिगरैना ताल प्रवासी पक्षियों के लिए मशहूर हैं। घने जंगल के बीच करीब सौ हेक्टेयर से अधिक वन क्षेत्र में फैले इस ताल के आसपास वॉच टावर बनाए गए हैं। जहां से सैलानी जंगल के सुरम्य वादियों को निहार सकते हैं।

जंगल सफारी के लिए बना वेबपेज, जानकारी के लिए आने लगे फोन

जिला प्रशासन ने जंगल सफारी के लिए वेबपेज बना दिया है। सर्च इंजन पर सोहगी बरवा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी ढूंढने के बाद वेबपेज सोशल मीडिया पर खुल जा रहा है। इसमें काल व बुकिंग की सुविधा मौजूद है। वेबपेज पर काल बटन दबाने के बाद सेंक्चुरी में जंगल सफारी कराने वाली टूर एजेंसी के पास फोन आने शुरू हो गए हैं। शनिवार को सुल्तानपुर, गोरखपुर, बरगदवा, बनारस से टूर एजेंसी के पास फोन काल आया। एजेंसी के संचालक ज्ञानेन्द्र त्रिपाठी ने बताया कि पर्यटक जंगल सफारी के पैकेज आदि की जानकारी ले रहे हैं। उनको सभी जानकारी मुहैया कराई जा रही है।

एक क्लिक में जंगल सफारी की देखिए झलकियां

डीएम महराजगंज के फेसबुक एकाउंट पर सोहगीबरवा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी का लिंक जारी किया गया है। इस पर क्लिक करने से जंगल सफारी से जुड़ी झलकियां स्क्रीन पर दिखने लग रही हैं। इसके शेयर भी किया जा रहा है। लिंक में वन्यजीव, वेटलैंड, दुर्लभ पक्षियों के अलावा वन्यजीव का फोटो दिख रहा है। लोग इसे लाइक भी कर रहे हैं।

जंगल सफारी के लिए चार अप्रैल को ड्राई रन किया जाएगा। इसके बाद पांच अप्रैल से जंगल सफारी शुरू करा दी जाएगी। इसके लिए सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी कराई जा रही है। सोहगीबरवा वाइल्ड लाइफ सेंक्चुरी का वेबपेज तैयार किया जा रहा है। इससे घर बैठे लोग जंगल सफारी से जुड़ी जानकारी ले सकेंगे। बुकिंग भी कराई जा सकती है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।