आज काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के नव्य एवं भव्य स्वरूप को पीएम मोदी जनता को करेंगे समर्पित

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

आज काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के नव्य एवं भव्य स्वरूप को पीएम मोदी जनता को करेंगे समर्पित

आज काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के नव्य एवं भव्य स्वरूप को पीएम मोदी जनता को करेंगे समर्पित


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में करीब 352 वर्ष बाद श्रीकाशी विश्वनाथ धाम का पुरातन से नव्य-भव्य स्वरूप निखर कर दुनिया के सामने आया है। शिवपुरी में आस्था का रेला हिलोर ले रहा है। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी चंद घंटों बाद इसको जनता को समर्पित करेंगे। इस पल का साक्षी बनने के लिए काशी में मानों पूरा देश उमड़ पड़ा है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बस कुछ घंटों बाद 5,27,730 वर्ग फीट में विस्तारित सज-संवर कर तैयार अपने संसदीय क्षेत्र के श्रीकाशी विश्वनाथ धाम के नए स्वरूप को देश को समर्पित करेंगे। इसके साथ 13 दिसंबर को सनातन संस्कृति के इतिहास में एक स्वर्णिम पृष्ठ और जुड़ेगा। समस्त ज्योतिर्लिंगों के प्रतिनिधियों समेत देशभर के 150 से अधिक धर्माचार्य, संत-महंत व प्रबुद्धजन इस ऐतिहासिक पल के साक्षी बनेंगे। भाजपा शासित राज्यों के सव मुख्यमंत्री, सात उपमुख्यमंत्रियों समेत देश भर के राजनेता भी इसमें शामिल होने वाले हैं। जन आस्था के शीर्ष केंद्र के इस ऐतिहासिक कार्यक्रम से पूरे देश को जोडऩे के लिए 51,000 स्थानों पर एलईडी स्क्रीन तैयार है।

वाराणसी में यह परियोजना श्री काशी विश्वनाथ मंदिर को गंगा नदी के तट तक सुगम मार्ग के निर्माण को लेकर प्रधानमंत्री की परिकल्पना को साकार करेगी। इस परियोजना क्षेत्र 5 लाख वर्ग फुट में फैला हुआ है, जबकि पहले का परिसर सिर्फ 3000 वर्ग फुट तक सीमित था। इसमें 23 नए भवनों के निर्माण से तीर्थयात्रियों और भक्तों को अनेक सुविधाएं प्राप्त होंगी। इस कार्य के दौरान 300 से अधिक संपत्तियों का सौहार्दपूर्ण अधिग्रहण और परियोजना को मुकदमेबाजी से मुक्त बनाने के पीछे प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का सबको साथ लेकर चलने का दृष्टिकोण है। यहां पर 40 से अधिक प्राचीन मंदिरों को फिर से खोजा गया, उनका जीर्णोद्धार किया गया और उनका सौंदर्यीकरण किया गया।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का काशी के दो दिनी प्रवास के लिए सोमवार सुबह 11 बजे आगमन होना है। काशी की परंपरानुसार सबसे पहले शहर कोतवाल कालभैरव का दर्शन-पूजन कर अनुमति लेंगे। इसके बाद राजघाट होते जलमार्ग से श्रीकाशी विश्वनाथ धाम जाएंगे। गंगा को प्रणाम कर जल कलश लिए भव्य द्वार से बाबा के विस्तारित दरबार में प्रवेश करेंगे और देशभर की 21 नदियों के जल से काशीपति का अभिषेक करेंगे। श्रीकाशी विद्वत परिषद के मार्ग दर्शन में पं. श्रीकांत मिश्रा, डा. नागेन्द्र पांडेय, पं. ओमप्रकाश मिश्रा समेत श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर के अर्चक गण बाबा का षोडशोपचार पूजन करने के साथ अन्य अनुष्ठान कराएंगे। मंदिर चौक द्वार की दर्शन गैलरी के एकाकार दृष्टिपथ से बाबा दरबार गर्भगृह और गंगधार को शीश नवाएंगे। इसके बाद वह 339 करोड़ रुपये की लागत से बने श्री काशी विश्वनाथ धाम के पहले चरण का उद्घाटन करेंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।