कमी होगी पूरी , भारत को मिलेगी स्पूतनिक-वी की 30 लाख डोज़, 85 करोड़ वैक्सीन की डोज का प्रोडक्शन भी होगा

कमी होगी पूरी , भारत को मिलेगी स्पूतनिक-वी की 30 लाख डोज़, 85 करोड़ वैक्सीन की डोज का प्रोडक्शन भी होगा

नई दिल्ली। देश में होगा 85 करोड़ वैक्सीन की डोज का प्रोडक्शन किया जाएगा कोरोना वायरस की घातक लहर में सरकार वैक्सीनेशन अभियान में तेजी लाने के लिए लगातार कदम उठा रही है। हालांकि, वैक्सीन्स की सीमित संख्या में उपलब्धता इसमें बाधा पहुंचा रही है, लेकिन अब तीसरी वैक्सीन स्पूतनिक-वी के इस्तेमाल शुरू होने के बाद कुछ हद तक जल्द ही यह कमी दूर हो सकती है। रूस में भारत के राजदूत वेंकटेश वर्मा ने शनिवार को बताया है कि अगस्त तक भारत में स्थानीय स्तर पर स्पूतनिक-वी का प्रोडक्शन की शुरुआत हो जाएगी। वहीं, मई के आखिर में भारत को रूस 30 लाख और स्पूतनिक के डोज मुहैया करवाने वाला है। देश में कुल 85 करोड़ वैक्सीन की डोज का प्रोडक्शन किया जाएगा।

वर्मा ने कहा, ''भारत को अभी तक डेढ़ लाख और 60 हजार स्पूतनिक की डोज की सप्लाई की जा चुकी है। मई के अंत तक, तकरीबन 30 लाख डोज और भेजी जाएंगी। जून महीने में यह बढ़कर 50 लाख होने की उम्मीद है। साथ ही अगस्त तक भारत में स्थानीय स्तर पर रूसी वैक्सीन का प्रोडक्शन भी शुरू हो जाएगा।'' उन्होंने आगे कहा कि वर्तमान प्लान के अनुसार, भारत में स्पूतनिक-वी की कुल 85 करोड़ डोज का प्रोडक्शन किया जाना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।