पनीर खाने के हैं कई फायदे, दूर होंगी कई पुरानी बीमारियाँ

  1. Home
  2. हेल्थ

पनीर खाने के हैं कई फायदे, दूर होंगी कई पुरानी बीमारियाँ

पनीर खाने के हैं कई फायदे, दूर होंगी कई पुरानी बीमारियाँ


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। आज की भाग दौड़ भरी जिंदगी में स्वस्थ रहना एक चुनौती है, लेकिन अगर स्वास्थवर्धक खानपान का ध्यान रखा जाए तो अच्छी स्वास्थ्य बनाना कोई कठिन काम नहीं है. हम अच्छी खानपान कर न सिर्फ सेहत को ही सुधारते हैं बल्कि इससे पुरानी बीमारियां भी खत्म हो जाती हैं. इसी क्रम में आज हम बात करेंगे पनीर के सेवन के बारे में जिसके सेवन से शरीर को अच्छी ऊर्जा मिलती है और बिमारियों से भी छुटकारा मिलता है. अगर पनीर का नियमित मात्रा में सेवन किया जाए तो कई बिमारियों से बचा जा सकता है तथा शरीर को ताजगी भी मिलती है. आइए जानते हैं पनीर के सेवन के क्या है अन्य फायदे और इसका कब और कितनी मात्रा में करें सेवन..

सुबह नाश्ते में ले पनीर

अगर सुबह नाश्ते में पनीर का सेवन किया जाये तो दिन भर शरीर ऊर्जा से भरी रहती है. पनीर में मिलने वाले आयरन, कैल्शियम और मैग्रीशियम शरीर का पोषण करते हैं, जिससे हेल्दी फैट्स शरीर में गुड कोलेस्ट्रॉल के लेवल को बढ़ाता है. जिससे शरीर को रोगों से लड़ने में सहायता मिलती है.

हड्डियों के लिए वरदान है पनीर

पनीर में प्रचुर मात्रा में कैल्सियम पाया जाता है जिससे हड्डियों को मजबूती मिलती है, यदि नियमित और सही मात्रा में पनीर का सेवन किया जाये तो संभव है कि दांत और हड्डियों के रोगों से छुटकारा मिल पाए. कच्चा पनीर का सेवन किया जाए तो जोड़ो के दर्द से भी छुटकारा मिलता है.

वजन नहीं बढ़ने देता है पनीर

यदि कच्चे पनीर का सेवन नियमित और किया जाये तो तो इससे वजन नहीं बढ़ता और शरीर को सही पोषण भी मिलता है, चुकी पनीर में फैट की मात्रा कम होती है और ये दूध से अधिक फायेदमंद होता.

पाचन तंत्र को मिलती है मजबूती

पनीर कमजोरी में बेहद फायेदमंद साबित होता है यदि पनीर का सेवन किया जाये तो हमे तुरंत एनर्जी की अच्छी मात्रा मिल जाती है चुकी पनीर काफी हल्का होता है, कच्चे पनीर में डायट्री फाइबर की भरपूर मात्रा होती है, जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने में बेहद लाभदायक होता है.

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।