दीनदयाल जयंती पर एकात्म मानव दर्शन का दिया संदेश

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. चित्रकूटधाम

दीनदयाल जयंती पर एकात्म मानव दर्शन का दिया संदेश

दीनदयाल जयंती पर एकात्म मानव दर्शन का दिया संदेश


संवाददाता विवेक मिश्रा 

चित्रकूट। राष्ट्रऋषि नानाजी देशमुख ने 1968 में पं. दीनदयाल उपाध्याय के निर्वाण के उपरांत दीनदयाल स्मारक समिति बनाकर उनके अधूरे कार्यो को पूर्ण करने के लिये दिल्ली में इसकी नींव रख दी थी। 42 वर्ष में दीनदयाल स्मारक समिति से लेकर दीनदयाल शोध संस्थान की स्थापना तक के सफर में उनके एकात्म मानवदर्शन के विचारों को व्यावहारिक रूप से धरातल पर उतारने का काम सामूहिक पुरूषार्थ से कर दिखाया। इसी क्रम में डीआरआई के कार्यकताओं ने पं. दीनदयाल उपाध्याय की 106वी जयंती पर एकात्म मानवदर्शन का संदेश पहुॅचाकर कई कार्यक्रम किये।

दीनदयाल परिसर उद्यमिता विद्यापीठ के दीनदयाल पार्क में भी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें सुबह से ही संस्थान के विविध प्रकल्प गुरुकुल संकुल, उद्यमिता विद्यापीठ, सुरेन्द्रपाल ग्रामोदय विद्यालय, रामदर्शन, आईटीआई, आरोग्यधाम के कार्यकर्ताओं ने अलग-अलग एकत्रित होकर पं. दीनदयाल उपाध्याय की प्रतिमा पर पुष्पार्चन किया। इस अवसर पर कार्यकर्ताओं ने उनके जीवन से जुड़े प्रेरणादायी प्रसंगों को दैनिक जीवन मे आत्मसात करने को मंचन भी किया। कार्यक्रम में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के वरिष्ठ प्रचारक मदन दास देवी, महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के कुलपति डा. भरत मिश्र, महंत सीताशरण दास महाराज, दीनदयाल शोध संस्थान के संगठन सचिव अभय महाजन, वरिष्ठ कार्यकर्ता पद्माकर मालवीय प्रमुख रूप से उपस्थित रहे।

इसके अलावा जन शिक्षण संस्थान के लगभग 30 प्रशिक्षण केन्द्रों में दीनदयाल जयंती पर कार्यक्रम हुए। कृष्णा देवी वनवासी बालिका आवासीय विद्यालय मझगवां, कृषि विज्ञान केन्द्र, रामनाथ आश्रमशाला में व्याख्यान कार्यक्रम किए गए। उद्यमिता विद्यापीठ परिसर में वरिष्ठ प्रचारक मदन दास ने वृक्षारोपण किया। 11 अक्टूबर भारतरत्न नानाजी देशमुख के जन्मदिवस तक ग्रामोदय पखवाड़ा मनाया जाएगा।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।