भारतीय वायुसेना के हवाई जखीरे में होगा इज़ाफ़ा ,ये नयी खेप होगी शामिल 

  1. Home
  2. देश

भारतीय वायुसेना के हवाई जखीरे में होगा इज़ाफ़ा ,ये नयी खेप होगी शामिल 

भारतीय वायुसेना के हवाई जखीरे में होगा इज़ाफ़ा ,ये नयी खेप होगी शामिल 


नई दिल्ली। लगभग बीते एक साल से चीन के साथ चल रहे सीमा विवाद के बीच भारतीय वायुसेना के हवाई जखीरे में फिर इजाफा होने जा रहा है। दरअसल, राफेल लड़ाकू विमानों की नई खेप आज फ्रांस से भारत पहुंच रही है। खबरों के मुताबिक तीन राफेल लड़ाकू विमान आज शाम अंबाला के एयरबेस पर लैंड करेंगे। ये तीनों विमान विमान फ्रांस से भारत की  दूरी बिना रुके तय करेंगे। इसके लिए यूएई के आसमान में ही तीनों विमानों में एयर टू एयर रिफ्यूलिंग की जाएगी, यानि उड़ान के दौरान आसमान में ही ईंधन भरा जाएगा।

बता दें कि भारत और फ्रांस के बीच 36 राफेल लड़ाकू विमान की डील है। भारत में फ्रांसीसी दूत इमैनुअल लेनिन ने कहा है कि कोरोना के बावजूद 2022 तक तय समय में सारे लड़ाकू विमान भारत को सौंप दिए जाएंगे। उन्होंने कहा है कि यह हमारे लिए गर्व की बात है कि कोरोना के बावजूद हम भारत को तय समय और उससे पहले राफेल सौंपने के लिए सक्षम हैं।

उन्होंने आगे कहा, 'अभी 21 राफेल भारत को दिए गए हैं। 11 पहले से ही भारत को दिए गए। 3 अभी उड़ान भड़ने वाले हैं। अप्रैल अंत तक पांच और दे दिए जाएंगे।'' लेनिन ने कहा है कि अनुबंध के अनुसार 2022 तक सभी 36 विमानों को भारत को सौंप दिया जाएगा। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।