बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत निर्मित परियोजनाओं की जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत निर्मित परियोजनाओं की जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत निर्मित परियोजनाओं की जिलाधिकारी ने किया निरीक्षण


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर : बलरामपुर बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत तहसील तुलसीपुर में निर्मित विभिन्न परियोजनाओं का जिलाधिकारी द्वारा औचक निरीक्षण किया गया।
जिलाधिकारी द्वारा विकासखंड गैसड़ी के ग्राम पंचायत नवलगढ़ के पुरवा जुगुनभरिया में निर्मित सोलर आधारित मिनी ओवरहेड टैंक का निरीक्षण किया गया। उन्होंने पेयजल योजना की बोरिंग, पानी की टंकी की क्षमता, पेयजल कनेक्शन आदि की जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों से वार्ता कर पेयजल योजना से लाभान्वित होने के संबंध में जानकारी प्राप्त की। ग्रामीणों ने बताया कि पेयजल योजना के तहत घरों में कनेक्शन कर दिया गया है एवं पानी प्राप्त हो रहा है, किंतु पानी पीने योग्य नहीं है।

जिलाधिकारी द्वारा कार्यदाई संस्था जल निगम को ग्रामीणों को स्वच्छ जल उपलब्ध कराए जाने का निर्देश दिया गया।

इसके पश्चात जिलाधिकारी द्वारा ग्राम पंचायत नवलगढ़ के पंचायत भवन का औचक निरीक्षण किया गया। मौके पर मौजूद पंचायत सहायक से इंटरनेट कनेक्टिविटी के बारे में पूछा गया। पंचायत सहायक ने बताया कि जिओ का नेटवर्क की उपलब्धता है। जिलाधिकारी द्वारा पंचायत के कितने लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिल रहा है पूछा गया, ग्राम प्रधान ने बताया कि 2400 अबादी के सापेक्ष 46 लोगों को पेंशन योजना का लाभ मिला है। जिलाधिकारी ने ग्राम प्रधान को सर्वे कर वृद्धा पेंशन, निराश्रित महिला, पेंशन दिव्यांग पेंशन के पात्र को पेंशन योजना का लाभ दिए जाने का निर्देश दिया गया। पंचायत भवन में फर्नीचर आदि की व्यवस्था समुचित रूप से ना पाए जाने एवं सीसीटीवी कैमरा ना संचालित होने पर ग्राम पंचायत अधिकारी का जवाब- तलब किए जाने का निर्देश दिया गया।

इसके उपरांत जिलाधिकारी द्वारा प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जनकपुर का निरीक्षण किया गया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में मात्र एक चिकित्सक की तैनाती होने पर जिलाधिकारी द्वारा नाराजगी व्यक्त की गई। उन्होंने मुख्य चिकित्सा अधिकारी को प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर पर्याप्त पैरामेडिकल स्टाफ तैनात किए जाने का निर्देश दिया। उन्होंने प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र के ऑपरेशन थिएटर, वार्ड, लेबर रूम आदि का निरीक्षण किया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर चिकित्सीय उपकरण आदि की उपलब्धता सुनिश्चित कराते हुए पूरी तरह से संचालित किए जाने तथा डिलीवरी प्वाइंट के रूप में संचालित किए जाने का निर्देश दिया। प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में पलस्टर का काम की गुणवत्ता सही ना पाए जाने पर कार्यदाई संस्था सीएनडीएस को कारण बताओ नोटिस जारी किए जाने का निर्देश दिया गया।

जिलाधिकारी द्वारा बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत लोक निर्माण विभाग द्वारा जरुआ मेन सड़क से रनियापुर मेन सड़क तक लागत रुपए 67.25 से निर्मित सड़क का निरीक्षण किया गया। उन्होंने सड़क के दोनों तरफ पटरी बनाए जाने का निर्देश दिया।

इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक  राजेश कुमार सक्सेना, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ सुशील कुमार, डीईएसटीओ मोहम्मद नासेह, अपर डीएसटीओ रंजीत कुमार, अधिशासी अभियंता पीडब्ल्यूडी प्रांतीय, अधिशासी अभियंता जल निगम शहरी, तहसीलदार तुलसीपुर व अन्य संबंधित अधिकारी/कर्मचारीगण उपस्थित रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।