सात दिवसीय विशेष शिविर में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों की टोली ने लोगों को दी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

सात दिवसीय विशेष शिविर में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों की टोली ने लोगों को दी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी

सात दिवसीय विशेष शिविर में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों की टोली ने लोगों को दी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर ।  बलरामपुर राष्ट्रीय सेवा योजना एमएलके पीजी कॉलेज बलरामपुर के सात दिवसीय विशेष शिविर के दूसरा दिन स्वास्थ्य जागरूकता के नाम रहा। इस विशेष कार्यक्रम में बलरामपुर जनपद के विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों की टोली ने लोगों के स्वास्थ्य के संबंध में उपयोगी जानकारी प्राप्त कराई।

इस कार्यक्रम  के मुख्य अतिथि डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव मुख्य चिकित्सा अधीक्षक बलरामपुर रहे और विशिष्ट अतिथि के रूप में डॉक्टर कयूम, डॉ देवेश श्रीवास्तव, डॉक्टर जगमोहन, डॉ प्रांजल त्रिपाठी ने कार्यक्रम को सफल बनाया ।इस अवसर पर श्रीमती अनुराधा जी ,श्री दिनेश कुमार सिंह और कृष्ण मोहन श्रीवास्तव ने भी स्वास्थ्य संबंधी विशेष जानकारी से सभी स्वयंसेवक /स्वयं सेविकाओं को लाभान्वित किया।

सात दिवसीय विशेष शिविर में विभिन्न विशेषज्ञ चिकित्सकों की टोली ने लोगों को दी स्वास्थ्य सम्बन्धी जानकारी

कार्यक्रम  में सर्व प्रथम मां सरस्वती की प्रतिमा पर माल्यार्पण के पश्चात अतिथियों का स्वागत मुख्य कार्यक्रमाधिकारी डॉ राजीव रंजन ने किया। राष्ट्रीय सेवा योजना की स्वयंसेविका छवि चतुर्वेदी ,सोनम विश्वकर्मा, शिल्पी ने सरस्वती वंदना के माध्यम से जहां ज्ञान की अधिष्ठात्री देवी सरस्वती की प्रार्थना प्रस्तुत की वहीं पर स्वयंसेविका पिंकी वर्मा ने स्वागत गीत के माध्यम से अतिथियों का स्वागत किया। राष्ट्रीय सेवा योजना का लक्ष्य गीत शुभम यादव ने प्रस्तुत किया।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि डॉ प्रवीण कुमार श्रीवास्तव ने रक्तदान के महत्व को रेखांकित करते हुए बताया कि सभी दानों में रक्तदान सबसे श्रेष्ठ दान है क्योंकि इससे जीवन रक्षा होती है ।उन्होंने यह भी बताया कि तीसरे माह रक्तदान करने से जहां हम समाज में जीवन संघर्ष से जूझ रहे मरीजों के प्राण बचाते हैं वही हमें इसके द्वारा कोई क्षति नहीं होती है और नया रक्त प्रवाह हमारे शरीर में प्रवाहित होने लगता है। डॉक्टर श्रीवास्तव अच्छे चिकित्सक के साथ श्रृंगार रस के अच्छे कवि भी हैं उन्होंने अपने कविता के द्वारा स्वयं सेवक /स्वयं सेविकाओं को लाभान्वित किया।डॉक्टर कयूम ने कैंसर रोग और उसके रोकथाम पर प्रकाश डाला और बताया कि इस रोग में गुटखा का प्रयोग सर्वाधिक हानिकारक होता है और उत्तर प्रदेश में सर्वाधिक मरीज गुटखा खाने वाले ही हैं।
डॉ देवेश चंद्र श्रीवास्तव ने कोविड-19 के रोकथाम पर प्रकाश डाला और सामान्य स्वरूप, संबंधित उपायो को रेखांकित किया।

डॉ प्रांजल त्रिपाठी ने आयुर्वेद के महत्व को प्रभावित करते हुए स्वास्थ्य रक्षा हेत आयुर्वेदिक औषधियों को अधिक लाभकारी बताया।इस अवसर पर श्रीमती अनुराधा ने गुप्त रोगो के रोकथाम के लिए विशेष रूप से स्वयं सेविकाओं को अवगत कराया और बताया कि ऐसे रोग और अवसाद के विषय में वह तत्काल हमें जानकारी दें उनके द्वारा प्रदत्त जानकारी पूरी तरह गोपनीय रखी जाएगी। इसी क्रम में श्री दिनेश कुमार सिंह ने एड्स के स्वरूप और उसके रोकथाम के विषय में अवगत कराया।कार्यक्रम के अंत में आए हुए सभी अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कार्यक्रमाधिकारी डॉ आलोक शुक्ला ने किया।कार्यक्रम का सफल संचालन कार्यक्रमाधिकारी डॉ आशीष कुमार लाल ने किया।इस अवसर पर कार्यक्रम अधिकारी डॉ राम रहीस, जहीन, सौम्या शुक्ला, राशि सिंह , ड्रिंक ल यादव ,विपिन तिवारी, आयुष सिंह शिक्षणेत्तर कर्मचारी डॉक्टर संतोष कुमार यादव सुरेश कुमार आदि मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।