तलिबान ने सरेंडर कर रहे 22 अफगान कमांडो का किया कत्लेआम

  1. Home
  2. विदेश

तलिबान ने सरेंडर कर रहे 22 अफगान कमांडो का किया कत्लेआम

तलिबान ने सरेंडर कर रहे 22 अफगान कमांडो का किया कत्लेआम


काबुल। अमेरिकी फौज के हटने के बाद से ही अफगानिस्तान हालात बद से बदतर होते जा रहे हैं। तालिबान  ने अफगानिस्तान के 85 फीसदी इलाके पर कब्जे का दावा किया है।  बीते दिनों तालिबान के लड़ाकों ने दिनदहाड़े अफगान स्पेशल फोर्स  के 22 कमांडो को मार डाला।  यह घटना 16 जून को फरयाब प्रांत के दौलत अबाद शहर की है।  दौलत अबाद शहर तुर्कमेनिस्तान और अफगानिस्तान की सीमा के करीब है।  CNN न्यूज़ चैनल ने इसका वीडियो भी शेयर किया है, जो वायरल हो रहा है।  तालिबानी लड़ाकों ने 22 अफगान कमांडो को उस वक्त मार डाला, जब वो सरेंडर करने वाले थे।

न्यूज़ चैनल सीएनएन की रिपोर्ट के मुताबिक, रेड क्रॉस ने 22 अफगान कमांडो के शव मिलने की पुष्टि कर दी है। सीएनएन ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि उनके पास ऐसे कई वीडियो हैं।  सभी वीडियो सत्यापित किए गए हैं और गवाहों से भी बात की गई है।  सीएनएन के अनुसार, तालिबान के एक प्रवक्ता ने कहा कि उनके कब्जे में अभी भी 24 कमांडो हैं, जिन्हें फरयाब प्रांत में पकड़ा गया था।  लेकिन अभी उन्हें मारा नहीं गया है।

न्यूज़ चैनल सीएनएन के मुताबिक प्रत्यक्षदर्शियों ने कहा कि तालिबान लड़ाकों के साथ भीषण लड़ाई के दौरान अफगान कमांडो के पास गोला-बारूद खत्म हो गए थे और उन्हें आत्मसमर्पण करने के लिए मजबूर होना पड़ा। 

अफगानिस्तान के न्यूज़ चैनल टोलोन्यूज ने एक पुलिस अधिकारी के हवाले से बताया कि रविवार को अफगान सुरक्षा बलों ने गजनी शहर में सुरक्षा चौकियों पर तालिबान के हमलों को नाकाम कर दिया।  तालिबान ने रविवार सुबह तड़के पीडी3, पीडी6, पीडी1 और पीडी5 में सुरक्षा चौकियों पर हमला किया।  जिसके बाद अफगान स्पेशल फोर्स के कमांडोज ने तालिबानी लड़ाकों को निशाना बनाकर जवाबी कार्रवाई की।  लेकिन लड़ाई के दौरान उनका गोला-बारूद खत्म हो गया था।  फिर तालिबानी लड़ाकों ने उन्हें घेर लिया। 

हालांकि, तालिबान ने दौलत अबाद में नरसंहार के तीन दिन बाद एक वीडियो पोस्ट किया था।  इसमें दावा किया गया था कि वॉशिंगटन गार्ड (अफगान स्पेशल फोर्स के ये कमांडो) विशेष रूप से प्रशिक्षित कमांडो थे।  ये फरयाब में तालिबानी लड़ाकों का पीछा कर रहे थे।  तालिबान के लड़ाकों ने उन्हें जिंदा पकड़ लिया और मौत की सजा दी। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।