सात साल के बच्चे ने पास की माइक्रोसॉफ्ट परीक्षा

  1. Home
  2. देश

सात साल के बच्चे ने पास की माइक्रोसॉफ्ट परीक्षा

सात साल के बच्चे ने पास की माइक्रोसॉफ्ट परीक्षा


  नई दिल्ली।  कुछ करने का जुनून हो तो उम्र कभी रोड़ा नहीं बनती।  इस कहावत को सच कर दिखाया है तीसरी कक्षा में पढ़ने वाले एक सात साल के बच्चे ने।  ओडिशा के बलांगीर जिले के रहने वाले वेंकट रमन पटनायक ने माइक्रोसॉफ्ट प्रौद्योगिकी एसोसिएट परीक्षा पास की है।  इस उपलब्धि की वजह से वेंकट को 'वंडर किड' कहा जा रहा है।  उन्होंने जावा, जावास्क्रिप्ट, पायथन, एचटीएमएल, सीएसएस और डेटाबेस एडमिनिस्ट्रेशन फंडामेंटल्स में प्रोग्रामिंग का एमटीए क्लियर किया है। प्रौद्योगिकी में अपना करियर बनाने के इच्छुक कैंडिडेट्स के लिए एमटीए वैश्विक स्तर पर मान्यता प्राप्त एक सर्टिफिकेट कोर्स है। 

असाधारण प्रतिभा की हो रही तारीफ

वेंकट ने मार्च 2019 में व्हाइटहैट जूनियर ज्वाइन की थी और अब तक लगभग 160 क्लास में भाग लिया है।  वेंकट ने पहले ही दिन से कोडिंग में रुचि दिखाई थी और उसी में जुट गया।  वेंकट के शिक्षक जितेंद्र कौर ने भी उसकी इस उपलब्धि को दुर्लभ बताया है।  साथ ही यह भी कहा कि इस तरह की कहानियां हमें प्रेरणा देती हैं।  इन असाधारण बच्चों की प्रतिभा और आश्चर्यचकित करती हैं। 

साइकिलिंग और क्रिकेट जैसे खेंलों का है शौकीन

कक्षा 3 के छात्र वेंकट रमन पटनायक ने जो उपलब्धि हासिल की है, वह अद्वितीय है।  वे कहते हैं कि एमटीए परीक्षा पास करने के लिए और कोडिंग में कौशल विकसित करने में उन्हें 6 महीने का समय लगा।  उनके माता-पिता ने बताया कि वेंकट सीखने में हर दिन लगभग 10-12 घंटे बिताते हैं।  वह अंतरिक्ष विज्ञान, रुबिक क्यूब, कैरम, क्रिकेट और साइकिलिंग के भी शौकीन हैं। 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।