Russia Ukraine War: यूक्रेन में 'मार्शल' लॉ का एलान, कई जगह हो रहे धमाके

  1. Home
  2. विदेश

Russia Ukraine War: यूक्रेन में 'मार्शल' लॉ का एलान, कई जगह हो रहे धमाके

Russia Ukraine War: यूक्रेन में 'मार्शल' लॉ का एलान, कई जगह हो रहे धमाके


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। पुतिन ने कहा है कि अगर यूक्रेन पीछे नहीं हटता है तो जंग होकर रहेगी। पुतिन ने यूक्रेनी सेना को धमकी देते हुए कहा कि जल्द से जल्द हथियार डाल दें नहीं तो युद्ध को टाला नहीं जा सकता है। पुतिन ने आगे कहा कि अगर कोई दूसरा देश बीच में आता है तो उसके खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई होगी।

यूक्रेन में 'मार्शल' लॉ का एलान

रूसी हमले के बीच यूक्रेन में 'मार्शल' लॉ का एलान कर दिया गया है। वहीं एहतियातन कीव एयरपोर्ट को खाली करवाया जा रहा है। वहीं राजधानी कीव समेत कई जगह धमाके हो रहे हैं।

कीव एयरपोर्ट को खाली करवाया जा रहा

रूसी द्वारा हमले शुरू करने के बाद यूक्रेन सरकार ने कीव एयरपोर्ट को खाली करवाना शुरू कर दिया है।

कीव-खारकीव समेत कई यूक्रेनी शहरों में मिसाइल से हमला

रूस ने कीव-खारकीव समेत कई यूक्रेनी शहरों में मिसाइल से हमला शुरू कर दिया है। स्थिति भयावह होती जा रही है।

यूक्रेन को नरसंहार से मुक्त करना है: रूस

संयुक्त राष्ट्र में रूस के प्रतिनिधि ने कहा कि राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा घोषित विशेष अभियान यूक्रेन के लोगों की रक्षा के लिए हैं, जो वर्षों से पीड़ित हैं। हमारा लक्ष्य यूक्रेन को नरसंहार से मुक्त करना है। उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद 51 के अनुरूप निर्णय लिया गया है हम यूक्रेन में स्थिति का विश्लेषण करेंगे। 

यूक्रेन के पूर्वी बंदरगाह शहर मारियुपोल में शक्तिशाली विस्फोट

रूस द्वारा जंग के एलान के बाद यूक्रेन के पूर्वी बंदरगाह शहर मारियुपोल में शक्तिशाली विस्फोटों की आवाज सुनी गई।

यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा: विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा

यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने कहा है कि यूक्रेन अपना बचाव करेगा और जीतेगा। पुतिन ने अभी-अभी यूक्रेन पर पूर्ण पैमाने पर आक्रमण शुरू किया है। यूक्रेन के शांतिपूर्ण शहरों पर हमले हो रहे हैं। यह आक्रामकता का युद्ध है। दुनिया पुतिन को रोक सकती है और उसे भी करना चाहिए। अब कार्रवाई करने का समय है। 

यूक्रेन की राजधानी कीव में जोरदार धमाका

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के यूक्रेन में 'मिलिट्री ऑपरेशन' की घोषणा के बाद यूक्रेन की राजधानी कीव में एक धमाका सुना गया है।

कोई देश बीच में न आए, नहीं तो अंजाम बुरा होगा: पुतिन

रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने कहा है कि जो कोई भी हमारे देश और हमारे लोगों के लिए खतरे पैदा करने की कोशिश करता है, उसे पता होना चाहिए कि रूस की प्रतिक्रिया तत्काल होगी और आपको ऐसे परिणामों की ओर ले जाएगी जैसा आपने अपने इतिहास में पहले कभी अनुभव नहीं किया है।  

हम तत्काल युद्ध टालने की अपील करते हैं: भारत

रूस-यूक्रेन विवाद पर संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने कहा कि हम तत्काल युद्ध टालने की अपील करते हैं, स्थिति एक बड़े संकट में तब्दील होने के कगार पर है। अगर इसे सावधानी से नहीं संभाला जाता तो यह सुरक्षा को कमजोर कर सकता है। सभी पक्षों की सुरक्षा को ध्यान में रखा जाना चाहिए।

रूस-यूक्रेन विवाद के बीच जो देश आएगा उसके खिलाफ भी कार्रवाई

रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के रूसी ऑपरेशन में हस्तक्षेप करने वाले देश के खिलाफ भी जवाबी कार्रवाई का संकल्प लिया है।

राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन के खिलाफ सैन्य कार्रवाई के आदेश दिए

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने यूक्रेन में सैन्य कार्रवाई के आदेश दे दिए हैं। आदेश जारी करते हुए पुतिन ने कहा कि अगर यूक्रेन पीछे नहीं हटता है तो जंग होकर रहेगी। पुतिन ने यूक्रेनी सेना को धमकी देते हुए कहा कि जल्द से जल्द हथियार डाल दें नहीं तो युद्ध को टाला नहीं जा सकता है।

यूक्रेन से 182 छात्रों को लेकर एक और फ्लाइट पहुंची दिल्ली

भारत में यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस के एक अधिकारी ने जानकारी देते हुए कहा कि यूक्रेन इंटरनेशनल एयरलाइंस (यूआईए) की एक स्पेशल फ्लाइट छात्रों सहित 182 भारतीय नागरिकों के साथ आज सुबह 7:45 बजे दिल्ली हवाई अड्डे पर लैंड हुई। 

रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया: अमेरिका

सुरक्षा परिषद में अमेरिकी प्रतिनिधि ने कहा कि हम रूस की कार्रवाई का एकता के साथ जवाब देना जारी रखेंगे। हम यहां रूस को रुकने, अपनी सीमा पर लौटने, सैनिकों को वापस बैरक में भेजने के लिए अपील करने आए हैं। अपने राजनयिकों को वार्ता की मेज पर लाएं। रूस ने सचमुच यूक्रेन की संप्रभुता का उल्लंघन किया है। 

शांति का एक मौका दें: संयुक्त राष्ट्र महासचिव

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि दरअसल रूस द्वारा एक ऑपरेशन तैयार किया जा रहा है। राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन अपने सैनिकों को यूक्रेन पर हमला करने से रोकें। शांति का एक मौका दें। 

यूक्रेन संकट पर सुरक्षा परिषद में आपात बैठक शुरू

यूक्रेन में गहराते युद्ध संकट के मद्देनजर सुरक्षा परिषद में एक बार फिर से आपात बैठक शुरू हो गई है। बता दें कि इससे पहले भी एक बैठक हो चुकी है।

यूक्रेन ने अपने हवाई क्षेत्र में नागरिक उड़ानों को प्रतिबंधित किया

एक संघर्ष निगरानी क्षेत्र द्वारा 'उड़ान न भरने' के जोखिम को बढ़ाने के बाद गुरुवार को संभावित खतरे के कारण यूक्रेनी हवाई क्षेत्र में नागरिक विमानों को प्रतिबंधित कर दिया गया है।

यूक्रेन ने हवाईअड्डे बंद किए, हवाई क्षेत्र को खतरे की चेतावनी दी

यूक्रेन सरकार ने रूस के साथ चल रहे टकराव के कारण पूर्वी यूक्रेन में हवाईअड्डों को आधी रात से सुबह 7 बजे (स्थानीय समयानुसार) तक बंद कर दिया। अधिकारियों ने कुछ हवाई क्षेत्र को खतरे वाले क्षेत्र के रूप में भी घोषित किया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।