Russia Ukraine War : रूस के हमले में यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत, यूक्रेन से भारतीयों को वतन वापसी कराएगी भारतीय वायु सेना

  1. Home
  2. विदेश

Russia Ukraine War : रूस के हमले में यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत, यूक्रेन से भारतीयों को वतन वापसी कराएगी भारतीय वायु सेना

Russia Ukraine War : रूस के हमले में यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत, यूक्रेन से भारतीयों को वतन वापसी कराएगी भारतीय वायु सेना


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। यूक्रेन के खिलाफ रूस की सैन्य कार्रवाई मंगलवार को छठे दिन भी जारी है। रूस और यूक्रेन के बीच हालात को हल करने के लिए डिप्लोमैटिक कोशिशें भी की जा रही हैं। यूक्रेन संकट पर यूनाइटेड नेशन ह्यूमन राइट्स काउंसिल (UNHRC) ने अपात बैठक बुलाने का प्रस्ताव दिया था। इस प्रस्ताव के पक्ष में 29 और विपक्ष में 5 वोट पड़े। भारत समेत 13 देशों ने मतदान में भाग नहीं लिया। UNHRC में कुल 47 सदस्य हैं। हालांकि, रूस के हमले में 70 यूक्रेनी सैनिकों की मौत की खबर सामने आई है। साथ ही यूक्रेन के हालात को लेकर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति को यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी दी है।

स्पाइसजेट की विशेष उड़ान स्लोवाकिया के लिए संचालित होगी

यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए स्पाइसजेट की विशेष उड़ान आज कोसिसे, स्लोवाकिया के लिए संचालित होगी। केंद्रीय कानून मंत्री किरेन रिजिजू भारतीयों की घर वापसी की निगरानी के लिए भारत सरकार के विशेष दूत के रूप में कोसिसे की यात्रा पर हैं।

पीएम मोदी ने की वायु सेना से अपील

सूत्रों के मुताबिक, आपरेशन गंगा के तहत यूक्रेन में फंसे भारतीय को सुरक्षित घर वापस लाने के लिए पीएम नरेन्द्र मोदी ने भारतीय वायु सेना को इस अभियान में जुड़ने का आग्रह किया है।

भारतीयों को घर वापस लाएगी भारतीय वायु सेना

आपरेशन गंगा में भारतीय वायु सेना मदद करेगी। सूत्रों के मुताबिक, भारतीय वायु सेना आज से आपरेशन गंगा के तहत कई सी-17 विमान तैनात कर सकती है। भारतीय वायुसेना यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने में मदद करेगा।

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से मिले प्रधानमंत्री मोदी- सूत्र

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद से मुलाकात की। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्ट्रपति को यूक्रेन सहित विभिन्न मुद्दों के बारे में जानकारी दी।

यूक्रेन के 70 सैनिकों की मौत

रूस के हमले में 70 से ज्यादा यूक्रेनी सैनिकों की मौत हुई है। रूसी तोपखाने द्वारा खार्किव और कीव के बीच स्थित ओखतिर्का में एक सैन्य अड्डे पर हमला किया गया। जिसमें 70 से अधिक यूक्रेनी सैनिक मारे गए हैं।

सैटेलाइट तस्वीरों में खुलासा

मैक्सार टेक्नोलाजी की तरफ से जारी की गई सैटेलाइट तस्वीरों में पता चला है कि रूस की बड़ी सेना कीव की ओर लगातार बढ़ रही है। इन तस्वीरों में खुलासा हुआ है कि रूसी सेना का काफिला अब 64 किमी लंबा हो गया है।

अमेरिका ने लिया रूसी डिप्लोमेट्स के खिलाफ बड़ा एक्शन

संयुक्त राष्ट्र में रूस के राजनयिक मिशन के 12 सदस्यों को संयुक्त राज्य अमेरिका ने निष्कासित कर दिया है। संयुक्त राष्ट्र में रूस के स्थायी प्रतिनिधि वसीली नेबेंजिया ने एक संवाददाता सम्मेलन के दौरान इस बात की जानकारी दी है।

बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हुई आठवीं फ्लाइट

आपरेशन गंगा के तहत भारतीय छात्रों को लेकर आठवीं फ्लाइट बुडापेस्ट से दिल्ली के लिए रवाना हो गई है। भारतीय छात्रों ने बताया कि हम यूक्रेन से हंगरी निकालने के लिए भारतीय दूतावास और सरकार को धन्यवाद देना चाहते हैं। वे हमें सुरक्षित घर वापस लाने की पूरी कोशिश कर रहे हैं।

भारतीय छात्रों के लिए बनाए गए अस्थायी शिविर

यूक्रेन में बिगड़ते हालात के बीच रोमानिया में साइरेट सीमा पर भारतीय छात्रों के लिए अस्थायी शिविरों को स्थापित किया गया है।

यूरोपीय संघ ने लगाया प्रतिबंध

यूरोपीय संघ ने रूसी राष्ट्रपति पुतिन के प्रवक्ता, कुलीन वर्ग और पत्रकार पर प्रतिबंध लगा दिया है।

विदेश मंत्री एस जयशंकर ने दी ट्वीट कर जानकारी

विदेश मंत्री डा एस जयशंकर ने ट्वीट कर जानकारी दी है कि 216 भारतीय नागरिकों के साथ 8वीं उड़ान हंगरी के बुडापेस्ट से नई दिल्ली के लिए रवाना हो गई है।

शांतिपूर्ण समाधान चाहता है भारत- टी एस तिरुमूर्ति

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में यूक्रेन पर UN में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा कि विवादों का शांतिपूर्ण समाधान भारत की सतत स्थिति रही है। भारत सरकार का मानना है कि कूटनीति के रास्ते पर लौटने के अलावा और कोई विकल्प नहीं है।

भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति का बयान

UNGA के 11वें आपातकालीन सत्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी एस तिरुमूर्ति ने कहा भारत यूक्रेन में फंसे भारतीय नागरिकों की तत्काल निकासी के प्रयास करने के लिए जो कुछ भी कर सकता है वह कर रहा है। इस महत्वपूर्ण मानवीय आवश्यकता को तुरंत संबोधित किया जाना चाहिए। मैं यूक्रेन के सभी पड़ोसी देशों को धन्यवाद देना चाहता हूं, जिन्होंने हमारे नागरिकों के लिए अपनी सीमाएं खोली और कर्मियों को सुविधाएं दी। हम अपने पड़ोसी और विकासशील देशों के फंसे लोगों की मदद के लिए तैयार हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।