जानिए, रमा एकादशी व्रत के पूजन की विधि और महत्व

  1. Home
  2. धर्म

जानिए, रमा एकादशी व्रत के पूजन की विधि और महत्व

जानिए, रमा एकादशी व्रत के पूजन की विधि और महत्व


पब्लिक न्यूज डेस्क।कार्तिक मास के कृष्ण पक्ष की एकादशी को रमा एकादशी के नाम से जाना जाता है। कार्तिक मास माता लक्ष्मी के पूजन को विशेष रूप से समर्पित होता है। इस माह की एकादशी के दिन भगवान विष्णु के साथ माता लक्ष्मी के भी पूजन का विधान है। इसलिए ही इस एकादशी को माता लक्ष्मी के नाम से रमा एकादशी कहा जाता है। पंचांग के अनुसार इस साल रमा एकादशी का व्रत और पूजन 01 नवंबर, दिन सोमवार को किया जाएगा। आइए जानते हैं रमा एकादशी के पूजन की विधि और इसके महात्म के बारे में....

रमा एकादशी की पूजन विधि

रमा एकादशी के पर भगवान विष्णु का माता लक्ष्मी के पूजन का विधान है। इस दिन सुबह उठकर स्नान आदि से निवृत्त हो कर व्रत का संकल्प लेना चाहिए। पूजन के लिए सबसे पहले एक चौकी पर पीले रंग का आसन बिछा कर, भगवान विष्णु और माता लक्ष्मी की मूर्ति स्थापित करें। भगवान का हल्दी मिश्रित जल चढ़ा कर अभिषेक करें। उन्हें धूप, दीप, और चंदन का टीका लगाना चाहिए। एकादशी के पूजन में विष्णु जी को पीले रंग के फूल और वस्त्र अर्पित करें और मां लक्ष्मी को गुलाबी रंग के। गुड़ और चने की दाल का भोग लगा कर व्रत कथा का पाठ करना चाहिए। पूजन का अंत लक्ष्मी रमणा की आरती गा कर किया जाता है।

रमा एकादशी का साल में आने वाली सभी एकादशियों में विशिष्ट स्थान है। रमा एकादशी का उल्लेख महाभारत में भी मिलता है। मान्यता है कि इस दिन विधि पूर्वक माता लक्ष्मी के साथ भगवान विष्णु का पूजन करने से सभी मनोकानाओं की पूर्ति होती है। मां लक्ष्मी के पूजन से घर से दुख और दरिद्रता दूर होती है और धन-धान्य की प्राप्ति होती है। रमा एकादशी का व्रत सभी तरह की आर्थिक समस्याओं को दूर करता है।

डिस्क्लेमर

''इस लेख में निहित किसी भी जानकारी/सामग्री/गणना में निहित सटीकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/मान्यताओं/धर्म ग्रंथों से संग्रहित कर ये जानकारी आप तक पहुंचाई गई हैं। हमारा उद्देश्य महज सूचना पहुंचाना है, इसके उपयोगकर्ता इसे महज सूचना के तहत ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता की ही रहेगी।''

 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।