प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज बलरामपुर में सरयू नहर परियोजना का करेंगे लोकार्पण


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी देश तथा प्रदेश में वर्षों से लम्बित पड़ी परियोजनाओं को राष्ट्र को समर्पित करने के क्रम में उत्तर प्रदेश के किसानों को 40 वर्ष पुरानी सरयू नहर परियोजना की सौगात देंगे। प्रदेश में 1971-72 में शुरू हुई परियोजना की शुरुआती लागत 78 करोड़ थी, लेकिन 2018 में इसको फिर से शुरू कर अंजाम तक लाया गया है।

पीएम मोदी के निर्देश पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने चालीस वर्ष पुरानी इस परियोजना को चार वर्ष में पूरा कराया है। जिसका लाभ 14 लाख 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल की भूमि को मिलेगा। 9802 रुपए की इस परियोजना का लाभ नौ जिलों के 30 लाख किसानों को मिलेगा। इसकी मुख्य नहर 350 किलोमीटर लम्बी है, जबकि सहायक नहरों की लम्बाई 6600 किलोमीटर है। यह परियोजना के तहत पांच नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा व रोहिणी नदी से जुड़ी है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शनिवार को बलरामपुर में बहराइच मार्ग पर हंसुवाडोल गांव में सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का लोकार्पण करेंगे। लम्बे लंबे इंतजार के बाद प्रधानमंत्री शनिवार को दोपहर एक बजे बटन दबाकर नौ जिलों बहराइच, गोंडा, श्रावस्ती, बलरामपुर, सिद्धार्थनगर, बस्ती, गोरखपुर, महराजगंज व संतकबीरनगर को जोडऩे वाली सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना का शुभारंभ करेंगे। परियोजना का निर्माण 1971-72 में शुरू हुआ था, जो इस वर्ष पूरी हुई।

पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि बलरामपुर की मिट्टी को नमन कर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी पूर्वी उत्तर प्रदेश को सिंचाई के लिए नायाब तोहफा देंगे। सरयू नहर राष्ट्रीय परियोजना के लोकार्पण कार्यक्रम में दो लाख लोगों के आने की संभावना है। 9802 करोड़ रुपये की लागत से पूरी हुई इस परियोजना से 14 लाख 50 हजार हेक्टेयर जमीन सिंचित होगी, जिसका लाभ 30 लाख किसानों को मिलेगा। मुख्य नहर 350 किलोमीटर लंबी है। इससे निकली नहरों की लंबाई 6600 किमी है। पांच नदियों घाघरा, सरयू, राप्ती, बाणगंगा व रोहिणी को जोड़कर नहर बनाई गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।