संविधान दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति और पीएम मोदी, कार्यक्रम को करेंगे सम्बोधित

  1. Home
  2. दिल्ली

संविधान दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति और पीएम मोदी, कार्यक्रम को करेंगे सम्बोधित

संविधान दिवस कार्यक्रम में शामिल होंगे राष्ट्रपति और पीएम मोदी, कार्यक्रम को करेंगे सम्बोधित


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। संविधान दिवस समारोह में आज प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी संसद भवन के सेंट्रल हॉल में एक विशिष्ट सभा को संबोधित करेंगे, जिसका नेतृत्व राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद करेंगे। इसके बाद पीएम मोदी नई दिल्ली के विज्ञान भवन में दो दिवसीय संविधान दिवस समारोह का भी उद्घाटन करेंगे और संविधान दिवस से संबंधित कार्यक्रमों में भाग लेंगे।

आपको बता दे कि संसद में, राष्ट्रपति कोविंद संविधान दिवस के अवसर पर राष्ट्र को संबोधित करेंगे, जिसके बाद लोग संविधान की प्रस्तावना के वाचन सत्र में उनके साथ लाइव जुड़ेंगे प्रधान मंत्री कार्यालय के बयान के अनुसार, राष्ट्रपति संविधान सभा के वाद-विवाद का एक डिजिटल संस्करण, संविधान की एक सुलेखित प्रति का ऑनलाइन संस्करण और साथ ही रूपरेखा को निर्धारित करने वाले दस्तावेज़ का एक अद्यतन संस्करण जारी करेंगे।

केंद्र सरकार आजादी के अमृत महोत्सव के एक हिस्से के रूप में संविधान दिवस मना रही है जोकि देश को ब्रिटिश औपनिवेशिक शासन से आजादी मिलने के 75 साल बीतने का प्रतीक है। संसदीय कार्य मंत्रालय की ओर से जारी एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार संसद में आयोजित कार्यक्रम को उपराष्ट्रपति एम वेंकैया नायडू और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला भी संबोधित करेंगे.

इसके अलावा पुरे देश में भी संविधान दिवस को लेकर अलग अलग कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे, आपको बता दे की आज ही के दिन 26 नवंबर 1949 को, भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया था। 26 नवंबर 1949 को, भारत की संविधान सभा ने भारत के संविधान को अपनाया, और यह 26 जनवरी 1950 को लागू हुआ था ।संविधान दिवस, जिसे राष्ट्रीय कानून दिवस के रूप में भी जाना जाता है, भारत के संविधान को अपनाने के उपलक्ष्य में हर साल 26 नवंबर को भारत में मनाया जाता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।