उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण वाराणसी में प्रदूषण से राहत

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण वाराणसी में प्रदूषण से राहत

उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण वाराणसी में प्रदूषण से राहत


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। वाराणसी में रविवार को करीब छह किमी की रफ्तार से उत्तर-पश्चिम हवा चली। खास बात यह है कि ये हवा ठंड के साथ ही स्वच्छ भी है। ऐसे में अबकी दीपावली में प्रदूषण से राहत बने रहने की संभावना है। अगर आसमान में बादल नहीं छाए तो धुंध का भी प्रभाव कम ही रहेगा।

दरअसल कश्मीर से आ रही ठंडी हवा के कारण न्यूनतम तापमान 15 डिग्री सेल्सियस हो गया था। यही वजह है कि अब कम स्पीड वाली पंखे की हवा भी बर्दाश्त से बाहर होने लगी है। मौसम विज्ञानी प्रो. एसएन पांडेय बताते हैं कि उत्तर-पश्चिम से आ रही हवा के कारण अचानक ठंड बढ़ने लगी है। दीपावली तक यही स्थित जारी रहने की उम्मीद है। फिलहाल औसत तापमान 23 डिग्री सेल्सियस से भी कम चल रहा है, जो शरीर के सामान्य तापमान से लगभग 14-15 डिग्री कम है। बीएचयू के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं कि पिछली ठंडी व अन्य के मुकाबले इसबार साफ हवा आ रही है। यही कारण है कि प्रदूषण नहीं दिख रहा है।

दीपावाली में भी प्रदूषण से छुटकारा

अगर यही स्थिति रही तो दीपावाली में भी प्रदूषण से छुटकारा रहेगा। हालांकि उत्तर-पश्चिम के प्रदेशों में आतिशबाजी या पराली जलाने के कारण कुछ दिनों बाद प्रदूषण का असर यहां भी देखने को मिल सकता है। प्रो. श्रीवास्तव अनुसार हवा नहीं चलने और तापमान कम होने से प्रदूषण का प्रभाव धुंध या बादलों के रूप में दिखता है। इस बार हवा चल रही है। इस कारण दीपावली पर प्रदूषण का असर कम रहने की संभावना है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।