गोरखपुर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण स्तर , सांस लेने में तकलीफ

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. गोरखपुर

गोरखपुर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण स्तर , सांस लेने में तकलीफ

गोरखपुर में लगातार बढ़ रहा प्रदूषण स्तर , सांस लेने में तकलीफ


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। दीपावली के बाद से लगातार शहर व उसके इर्द-गिर्द का वायु प्रदूषण बढ़ा हुआ है। तापमान में गिरावट व वातावरण में नमी के चलते वाहनों व चिमनियों का धुआं पर नहीं उठ पा रहा है। प्रदूषण से सिर्फ शहर ही नहीं, बल्कि आस-पास की भी हवा खराब होने लगी है। इसके चलते लोगों को सांस लेने में भी तकलीफ हो रही है।

गिरते तापमान व नमी के चलते ऊपर नहीं उठ पा रहा है धुआं

बीते चार नवंबर से शहर व उसके आस-पास की हवा में लगातार पीएम 2.5 व पीएम 10 (धूल के कणों की मात्रा) लगातार बढ़ रही है। चार नवंबर से जिले के तापमान में भी लगातार गिरावट देखने को मिल रही है। इसके साथ ही साथ वातावरण में नमी बढ़ी है। हवा की अधिकतम गति भी 10 किलोमीटर से कम है। ऐसे में वायु शुद्धता सूचकांक(एक्युआई) का लेवल लगातार बढऩे से मौसम व पर्यावरण के जानकारों का मानना है कि तापमान गिरने से वाहनों व चिमनियों से निकलने वाला धुआं व धूल के कण ऊपर नहीं उठ पा रहा है। इससे लोगों को कठिनाई हो रही है। ऐसे में लोगों को अपनी सेहत को लेकर सावधानी अपनानी होगी।

जानिए चार नवंबर से कहां क्या रही वायु प्रदूषण की स्थिति

इंडस्ट्रीयल जोन गीडा

तिथि पीएम 10 एक्युआई

4 नवंबर 341.52 292

5 नवंबर 338.75 289

8 नवंबर 340.61 291

12 नवंबर 357.85 310

पराली जलाने से भी बढ़ रही एक्युआई

पराली जलाने के कारण भी एक्युआई के स्तर में लगातार वृद्धि हो रही है। इस सीजन में अभी तक सिर्फ छह पराली जलाने वाले मामले कृषि विभाग के संज्ञान में आ सकी है। विभाग को भी इसकी जानकारी निदेशालय स्थल से हुई है। विभाग ने खुद से फसल अवशेष जलाने के किसी मामले को संज्ञान में नहीं लिया है। जिले में चोरी-छिपे बड़े पैमाने पर फसल जलाने के मामले सामने आते रहे, लेकिन कृषि विभाग ने इसे गंभीरता से नहीं लिया। जिला कृषि अधिकारी देवेंद्र प्रताप ङ्क्षसह का कहना है कि पराली जलाने की संख्या पहले की तुलना में काफी घटी है, जो मामले संज्ञान में आ रहे हैं, उस पर कार्रवाई भी हो रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।