पंचायत चुनावः वाराणसी में कहीं लाठीचार्ज तो कहीं हल्की झड़प के बीच वोटिंग

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. वाराणसी

पंचायत चुनावः वाराणसी में कहीं लाठीचार्ज तो कहीं हल्की झड़प के बीच वोटिंग

पंचायत चुनावः वाराणसी में कहीं लाठीचार्ज तो कहीं हल्की झड़प के बीच वोटिंग


वाराणसी। जिले में सुबह सात बजे से ही वोटिंग शुरू हो गई है। एक बजे तक 35 प्रतिशत वोटिंग हुई थी। कुछ जगहों पर विवाद हुआ। पिंडरा स्थित नेशनल इंटर कालेज में बने बूथ पर लगी प्रत्याशियों और समर्थकों की भीड़ को पुलिस ने हल्की लाठीचार्ज कर खेड़दा। एक युवक को हिरासत में लिया। फूलपुर थाना क्षेत्र के अतिसंवेदनशील बूथ बेलवा पर वोट डालने को लेकर हुए विवाद में एक युवक को पुलिस ने हिरासत में लिया।

पिंडरा स्थित नेशनल इंटर कालेज व स्वराजी देवी इंटर कालेज बूथ से कई मतदाता बिना वोट दिए बैरंग लौटे, मतदाता सूची से नाम मिला गायब। फर्जी वोट डालने को लेकर.आराजीलाइन के प्राथमिक विद्यालय कंठीपुर मे मारपीट की सूचना पर एसडी लएम राजातालाब व सीओ सदर पहुंचे।

रोहनिया क्षेत्र के जगतपुर इन्टर कालेज पर फर्जी मतदान का आरोप को लेकर झड़प हो गई। इसके बाद जानकारी होने पर मौके पर पहुंची रोहनिया पुलिस ने भीड़ को खदेड़ दिया। प्रशासन के अनुसार कंठीपुर में मतदान को लेकर दो प्रत्याशियों के बीच झड़प हुई थी, पुलिस ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।

चौबेपुर क्षेत्र के शाहपुर प्राथमिक विद्यालय पर मतदान के समय एक व्यक्ति ने मतदान अधिकारी पर हाथ छोड़ दिया। सूचना मिलते ही चौबेपुर पुलिस पहुंचकर उसे गिरफ्तार कर थाने ले गई। शाहपुर प्राथमिक विद्यालय पर मतदान के समय एक युवक शराब के नशे में एक सिपाही से उलझ गया। इसेक बाद साथ के पुलिसकर्मियों ने पकड़ कर एसओ चौबेपुर के हवाले कर दिया। थानाध्यक्ष ने बताया एक सिपाही से शराब के नशे में हाथापाई के दौरान हाथ छोड़ने की बात गलत है, उसे हिरासत में रखा गया है। वहीं दासेपुर में एक मतदाता का फर्जी मतदान होने पर नाराजगी जताई गई है। उसने मौके पर अधिकारी से शिकायत भी की। पिंडरा के नेशनल इंटर कालेज व स्वराजी देवी इंटर कालेज बूथ से कई मतदाता बिना वोट दिए बैरंग ही लौट गए। बताया कि मतदाता सूची से नाम गायब होने की वजह से सभी वोट देने से वंचित हैं। 

दोपहर होने से पहले ही केंद्रों पर भारी भीड़ शुरू हो गई। सुबह 11 बजे तक कुल 23.5 फीसद मतदान हो चुका था। वहीं नरोत्तम पुर गांव में प्राथमिक विद्यालय में चल रहे मतदान में वोटर लिस्ट में नाम ना होने पर कई ग्रामीण परेशान नजर आए। चिरईगांव में जिलापंचायत सेक्टर नं चार से प्रत्याशी सुशीला सोनकर की आकस्मिक मौत से सभी सन्‍न रह गए। 

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में ग्राम प्रधान, जिला, क्षेत्र व पंचायत सदस्य पद के लिए 2592 बूथों पर मतदान सुबह सात बजे से शुरू हो गया। हालांकि सुबह रफ्तार सुस्त रही। बावजूद जिले में 9 फीसद मतदान हुआ। कोरोना संक्रमण को लेकर कुछ बूथो पर लोग अलर्ट दिखे तो वहीं लापरवाही भी नजर आई। दावे के  बावजूद भी बूथों पर सैनिटाइजर न ही हाथ धोने के लिए साबुन ही नजर आए। सुबह 9 बजे के बाद कई बूथ लंबी लाइन लगी हुई है। हालांकि, कोविड के भय की वजह से वोटिंग कम होने के कयास लगाए जा रहे हैं। वोटर लिस्ट में नाम न होने पर कई बूथों पर् वोटरों ने बवाल काटा। हालांकि पुलिस की सख्ती के कारण कुछ ही देर में मामला शांत हो गया।

हर बूथ पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। अबकी प्रत्येक बूथ पर रखे हुए एक मतपेटिका में मतदाता  ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत सदस्य, क्षेत्र पंचायत सदस्य, जिला पंचायत सदस्य पद का  मतपत्र वोटिंग के बाद बॉक्स में डाल रहे हैं। मतपत्र के रंग अलग अलग निर्धारित है। प्रधान पद के लिए इस बार हरे रंग का, ग्राम पंचायत सदस्य के लिए सफेद , बीडीसी के लिए नीला व् जिला पंचायत सदस्य के लिए गुलाबी मतपत्र है।

बूथों पर वोटिंग के बाद सभी मटेटिकाए ब्लाक पर तय स्थल पर बनाए गए स्ट्रांग रूम में रखी जाएंगी। मतदान शाम 6 बजे तक चलेगा। वोटों की गिनती दो मई को होनी है। जिले में वोटर की कुल संख्या 17 लाख 53 हजार 588 है। ब्लाक पर ही वोटों की गिनती होगी। काशी विद्यापीठ ब्लॉक के डाफी पोलिंग बूथ पर वोटर लिस्ट से लोगों के नाम गायब होने को लेकर हंगामा होने पर मौके पर लंका पुलिस ने पहुंचकर लोगों को समझाने बुझाने की कोशिश की।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।