PM Narendra Modi Iconic Week: पीएम मोदी बोले - हमारी सरकार ने आठ सालों में दी देश के विकास को गति

PM Narendra Modi Iconic Week: पीएम मोदी बोले - हमारी सरकार ने आठ सालों में दी देश के विकास को गति

पब्लिक न्यूज़ डेस्क। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त और कार्पोरेट कार्य मंत्रालयों के 'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने 'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके अलावा पीएम ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी की। वहीं, अफ्रीकी देश नाइजीरिया में कैथोलिक चर्च पर हुए हमले में कई बच्चों समेत 50 से ज्यादा के मरने की आशंका है। साथ ही इस हमले में बड़ी संख्या में भी लोग घायल हुए हैं। उत्तराखंड बस हादसे में कुल 26 लोगों की मौत हुई और 4 लोग घायल हुए हैं। घायलों को इलाज के लिए हायर सेंटर भेजा गया है। बता दें कि बस में 28 तीर्थयात्रियों समेत कुल 30 लोग सवार थे।

जन समर्थ पोर्टल लान्च के अवसर पर बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने जन समर्थ पोर्टल लान्च के अवसर पर कहा अलग-अलग मंत्रालयों के अलग-अलग वेबसाइटों के चक्कर उसे लगाने से बेहतर कि वो भारत सरकार के एक पोर्टल तक पहुंचे और उसकी समस्या का समाधान हो। आज Jan Samarth Portal लांच किया गया है वो इसी लक्ष्य के साथ बढ़ाया गया है। उन्होंने आगे कहा ये जनता ही है जिसने अपनी सेवा के लिए हमें यहां भेजा है। इसलिए हमारी ये सर्वोच्च प्राथमिकता है कि हम खुद जनता तक पहुंचे। हर पात्र व्यक्ति तक पहुंचना, उसे पूरा लाभ पहुंचाना ये दायित्व हम पर है।

हर महीने GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार जाना आम बात- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने आइकानिक वीक समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम के दौरान कहा केंद्र और राज्य के अनेक टैक्सों के जाल की जगह अब GST ने ले ली है। इस का नतीजा भी देश देख रहा है। अब हर महीने GST कलेक्शन एक लाख करोड़ रुपए के पार जाना सामान्य बात हो गई है। दुनिया के एक बड़े हिस्से को भारत से समस्याओं के समाधान की अपेक्षा है। ये इसलिए संभव हो पा रहा है क्योंकि बीते 8 सालों में हमने सामान्य भारतीय के विवेक पर भरोसा किया।

राष्ट्र के विकास में योगदान के लिए प्रेरित करेंगे नए सिक्के- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा आज यहां रुपये की गौरवशाली यात्रा को भी दिखाया गया। इस सफर से परिचित कराने वाली डिजिटल प्रदर्शनी भी शुरू हुई और आजादी के अमृत महोत्सव के लिए समर्पित नए सिक्के भी जारी हुए। ये नए सिक्के देश के लोगों को निरंतर अमृतकाल के लक्ष्य याद दिलाएंगे और उन्हें राष्ट्र के विकास में योगदान के लिए प्रेरित करेंगे।

पीएम मोदी बोले

पीएम मोदी ने अपनी सरकार के कार्यकाल के दौरान किए गए विकास कार्यों पर बात की। उन्होंने कहा बीते आठ वर्षों में देश ने जो सुधार किए हैं, उनमें बड़ी प्राथमिकता इस बात को भी दी गई है कि हमारे देश के युवाओं को अपना सामर्थ्य दिखाने का पूरा मौका मिले। उन्होंने कहा हमारे युवा अपनी मनचाही कंपनी आसानी से खोल पाएं, वो अपने उद्यम आसानी से बना पाएं, उन्हें आसानी से चला पाएं, इसलिए 30 हजार से ज्यादा अनुपालन को कम करके, डेढ़ हजार से ज्यादा कानूनों को समाप्त करके, कंपनीज एक्ट के अनेक प्रावधानों को decriminalize करके, हमने ये सुनिश्चित किया है कि भारत की कंपनियां न सिर्फ आगे बढ़ें बल्कि नई ऊंचाई प्राप्त करें।

सरकार केंद्रित गवर्नेंस का देश ने बहुत बड़ा खामियाजा उठाया- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा पहले के समय सरकार केंद्रित गवर्नेंस का देश ने बहुत बड़ा खामियाजा उठाया है। लेकिन आज 21वीं सदी का भारत, लोग केंद्रित गवर्नेंस की अप्रोच के साथ आगे बढ़ रहा है।

सरकार के आठ साल के कार्यकाल के दौरान जनभागीदारी बढ़ी- पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कार्यक्रम के दौरान कहा भारत ने भी बीते आठ वर्षों में अलग-अलग आयामों पर काम किया है। इस दौरान देश में जो जनभागीदारी बढ़ी, उन्होंने देश के विकास को गति दी है, देश के गरीब से गरीब नागरिक को सशक्त किया है। साथ ही पीएम ने कहा कि स्वच्छ भारत अभियान ने गरीब को सम्मान से जीने का अवसर दिया। पक्के घर, बिजली, गैस, पानी, मुफ्त इलाज जैसी सुविधाओं ने गरीब की गरिमा बढ़ाई, सुविधा बढ़ाई। कोरोना काल में मुफ्त राशन की योजना ने 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई है।

'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' में बोले पीएम मोदी

पीएम मोदी ने कहा आजादी के लंबे संघर्ष में जिसने भी हिस्सा लिया, उसने इस आंदोलन में एक अलग आयाम को जोड़ा और उसकी ऊर्जा बढ़ाई। किसी ने सत्याग्रह का रास्ता अपनाया, किसी ने अस्त्र–शस्त्र का रास्ता चुना, किसी ने आस्था और आध्यात्म, तो किसी ने बौद्धिकता आजादी की अलख को जलाने में मदद की। पीएम मोदी ने कहा कि इसलिए आज जब हम आज़ादी के 75 वर्ष का पर्व मना रहे हैं, तो प्रत्येक देशवासी का कर्तव्य है कि वो अपने-अपने स्तर पर, अपना कोई विशिष्ठ योगदान राष्ट्र के विकास में जरूर जोड़े।

पीएम मोदी ने किया 'प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह' का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वित्त और कार्पोरेट कार्य मंत्रालयों के प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इस दौरान उन्होंने प्रतिष्ठित सप्ताह समारोह का उद्घाटन किया। साथ ही पीएम मोदी ने डिजिटल प्रदर्शनी का उद्घाटन किया। इसके अलावा पीएम ने 1 रुपये, 2 रुपये, 5 रुपये, 10 रुपये और 20 रुपये के सिक्कों की विशेष श्रृंखला भी जारी की।

बाइक सवार युवक को नोकझोंक के बाद मारी टक्कर

दिल्ली में अर्जन गढ़ मेट्रो स्टेशन के पास एक बाइकर समूह के साथ तीखी नोकझोंक होने के बाद एक व्यक्ति ने अपनी गाड़ी से बाइकर को टक्कर मार दी। पुलिस का कहना है कि उन्होंने मामले का संज्ञान लिया है और जांच जारी है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।