Mann Ki Baat: PM मोदी बोले- अमर जवान ज्योति को वॉर मेमोरियल ले जाना भावुक पल, कई की आंखों में थे आंसू

  1. Home
  2. दिल्ली

Mann Ki Baat: PM मोदी बोले- अमर जवान ज्योति को वॉर मेमोरियल ले जाना भावुक पल, कई की आंखों में थे आंसू

Mann Ki Baat: PM मोदी बोले- अमर जवान ज्योति को वॉर मेमोरियल ले जाना भावुक पल, कई की आंखों में थे आंसू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज इस साल के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम 'मन की बात' के पहले एपिसोड में राष्ट्र को संबोधित किया। हर महीने के आखिरी रविवार को प्रसारित होने वाले 'मन की बात' का यह 85वां एपिसोड है, जिसे आकाशवाणी समाचार और मोबाइल एप पर सुबह 11.30 बजे से प्रसारित किया गया। पीएम मोदी ने महात्मा गांधी की पुण्यतिथि, शिक्षा, कोरोना, गणतंत्र दिवस,सुभाष चंद्र बोस जयंती समेत कई विषयों पर अपने विचार रखें। बता दें कि पीएम मोदी गांधी जी को नमन करने व श्रद्धांजलि देने के साथ अपने संबोधन की शुरुआत की।

PM Modi Mann Ki Baat Highlights:

- "भारतीय संस्कृति के विविध रंगों और आध्यात्मिक शक्ति ने हमेशा से दुनियाभर के लोगों को अपनी ओर खींचा है।"

- "ऐसा ही एक दृश्य हमें इस बार गणतंत्र दिवस की परेड में भी देखने को मिला | इस परेड में President’s Bodyguards के चार्जर घोड़े विराट ने अपनी आख़िरी परेड में हिस्सा लिया |"

- "इस वर्ष, Army Day पर घोड़े विराट को सेना प्रमुख द्वारा COAS Commendation Card भी दिया गया | विराट की विराट सेवाओं को देखते हुए, उसकी सेवा-निवृत्ति के बाद उतने ही भव्य तरीक़े से उसे विदाई दी गई |"

- "घोड़ा विराट, 2003 में राष्ट्रपति भवन आया था और हर बार गणतंत्र दिवस पर Commandant charger के तौर पर परेड को Lead करता था | जब किसी विदेशी राष्ट्राध्यक्ष का राष्ट्रपति भवन में स्वागत होता था, तब भी, वो, अपनी ये भूमिका निभाता था |"

- मुझे खुशी है कि शिक्षा के प्रकाश को जन-जन तक पहुंचाने की वही जीवंत भावना भारत में आज भी कायम है। क्या आप जानते हैं कि इस भावना की सबसे सुन्दर बात क्या है ? वो ये है कि शिक्षा को लेकर ये जागरूकता समाज में हर स्तर पर दिख रही है।

-  हमारे देश की महान विभूतियों का भी शिक्षा से गहरा नाता रहा है। राजा महेंद्र प्रताप सिंह जी ने एक Technical School की स्थापना के लिए अपना घर ही सौंप दिया था | उन्होंने अलीगढ़ और मथुरा में शिक्षा केंद्रों के निर्माण के लिए खूब आर्थिक मदद की।

- पीएम मोदी ने कहा कि भारत शिक्षा और ज्ञान की तपो-भूमि रहा है। हमने शिक्षा को किताबी ज्ञान तक तक ही सीमित नहीं रखा, बल्कि इसे जीवन के एक समग्र अनुभव के तौर पर देखा है।

- "निश्चित तौर पर भीकाजी कामा स्वाधीनता  आंदोलन की सबसे जांबांज महिलाओं में से एक थी | 1907 में उन्होंने Germany में तिरंगा फहराया था | इस तिरंगे को design करने में जिस व्यक्ति ने उनका साथ दिया था, वो थे – श्री श्यामजी कृष्ण वर्मा |"

- "पद्म सम्मान पाने वाले एक और व्यक्ति हैं, श्रीमान् अमाई महालिंगा नाइक। ये एक किसान है और कर्नाटक के रहने वाले हैं। उन्हें कुछ लोग Tunnel Man भी कहते हैं।"

मध्य प्रदेश के अर्जुन सिंह को बैगा आदिवासी नृत्य की कला को पहचान दिलाने लिए पद्म सम्मान मिला है | "इन्होंने खेती में ऐसे-ऐसे innovation किए हैं, जिन्हें देखकर कोई भी हैरान रह जाए | इनके प्रयासों का बहुत बड़ा लाभ छोटे किसानों को हो रहा है।"

- "इसी तरह मणिपुर की 77 साल की लौरेम्बम बीनो देवी दशकों से मणिपुर की Liba textile art का संरक्षण कर रही हैं। उन्हें भी पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।"

- पीएम मोदी ने पद्म सम्मान को लेकर कहा, "देश में अभी पद्म सम्मान की भी घोषणा हुई है। पद्म पुरस्कार पाने वाले में कई ऐसे नाम भी हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं।  ये हमारे देश के unsung heroes हैं, जिन्होंने साधारण परिस्थितियों में असाधारण काम किए हैं।" "जैसे कि, उत्तराखंड की बसंती देवी जी को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है | बसंती देवी ने अपना पूरा जीवन संघर्षों के बीच जीया।"

- पीएम मोदी ने कहा, "हम सबको अपने घरों में इन बच्चों के बारे में जरुर बताना चाहिए। इनसे हमारे बच्चों को भी प्रेरणा मिलेगी और उनके भीतर देश का नाम रोशन करने का उत्साह जगेगा।"

- "हमने देखा कि इंडिया गेट के समीप ‘अमर जवान ज्योति’ और पास में ही ‘National War Memorial’ पर प्रज्जवलित ज्योति को एक किया गया। इस भावुक अवसर पर कितने ही देशवासियों और शहीद परिवारों की आँखों में आँसू थे | "इंडिया गेट पर नेताजी की digital प्रतिमा भी स्थापित की गई है | 

- इस बात का जिस प्रकार से देश ने स्वागत किया, देश के हर कोने से आनंद की जो लहर उठी, हर देशवासी ने जिस प्रकार की भावनाएँ प्रकट की उसे हम कभी भूल नहीं सकते हैं |

चुनाव के मद्देनजर बीजेपी की खास तैयारियां

आपको बता दें कि 5 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने जा रहे हैं। ऐसे में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रमुख जेपी नड्डा ने पार्टी कार्यकर्ताओं को पीएम के 'मन की बात' कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए बूथ स्तर पर व्यवस्था करने का निर्देश दिया था। बीजेपी ने देश भर में अलग-अलग जगहों पर लोगों को उनका संबोधन सुनाने के लिए खास तैयारी की है। 

इसके अलावा प्रधानमंत्री ने इस महीने के मन की बात के एपिसोड के लिए नागरिकों को विचार और सुझाव साझा करने के लिए आमंत्रित किया था। उन्होंने एक ट्वीट में कहा था कि इस महीने की 30 तारीख को 2022 का पहला मन की बात होगा। मुझे यकीन है कि आपके पास प्रेरक जीवन की कहानियों और विषयों के संदर्भ में साझा करने के लिए बहुत कुछ है। उन्हें  @mygovindia या NaMo ऐप पर साझा करें। इसके अलावा 1800-11-7800 पर डायल करके अपना संदेश रिकॉर्ड करें। 

26 दिसंबर को मन की बात के पिछले संस्करण में, पीएम मोदी ने कोरोनोवायरस बीमारी और स्वच्छ भारत पहल सहित कई विषयों पर बात की था। गौतरलब है कि कार्यक्रम का पहला एपिसोड 3 अक्टूबर 2014 को प्रसारित किया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।