पीएम मोदी ने की कोरोना टीकाकरण अभियान की तारीफ, कहा- अभियान ने संक्रमण से लड़ने की बढ़ाई ताकत

  1. Home
  2. दिल्ली

पीएम मोदी ने की कोरोना टीकाकरण अभियान की तारीफ, कहा- अभियान ने संक्रमण से लड़ने की बढ़ाई ताकत

पीएम मोदी ने की कोरोना टीकाकरण अभियान की तारीफ, कहा- अभियान ने संक्रमण से लड़ने की बढ़ाई ताकत


पब्लिक न्यूज़ डेस्क

भारत द्वारा कोरोना टीकाकरण अभियान के एक वर्ष पूरा होने के उपलक्ष में रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि टीकाकरण अभियान ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में देश की ताकत बढ़ाई है। प्रधानमंत्री ने कहा कि टीकाकरण अभियान से लोगों की जान बचाने और आजीविका की रक्षा करने में मदद मिली है। उन्होंने ट्वीट कर कहा कि 'आज हम वैक्सीन ड्राइव के एक वर्ष को पूरा कर चुके हैं। मैं टीकाकरण अभियान से जुड़े प्रत्येक व्यक्ति को सलाम करता हूं। हमारे टीकाकरण कार्यक्रम ने कोरोना के खिलाफ लड़ाई में बहुत ताकत जोड़ी है। इससे लोगों की जान बची है और इस प्रकार आजीविका की रक्षा हुई है।'

मनसुख मंडाविया ने अभियान को दुनिया में सबसे सफल बताया

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने इससे पहले कोरोना टीकाकरण अभियान को दुनिया में सबसे सफल बताया था। उन्होंने ट्विटर पर लिखा, 'आज दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान को एक साल पूरा हुआ। यह पीएम नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में शुरू हुआ, सबके प्रयासों से आज यह दुनिया का सबसे सफल टीकाकरण अभियान है। मैं सभी स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, वैज्ञानिकों और देशवासियों को बधाई देता हूं। लोगों की एकता और पीएम मोदी की प्रतिबद्धता के कारण, भारत ने न केवल टीकाकरण का निर्माण किया, लेकिन आबादी के एक बड़े हिस्से का टीकाकरण भी किया।'

भारत का कुल टीकाकरण 156.76 करोड़ के पार

भारत का कुल कोरोना टीकाकरण कवरेज एक वर्ष की अवधि में 156.76 करोड़ से अधिक हो गया है। देश में बीते वर्ष 16 जनवरी से यह राष्ट्रव्यापी अभियान शुरू हुआ था। शुरुआत में स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए थे, फिर इसे फ्रंटलाइन वर्कर्स को लगाया गया था। इसके बाद 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और 45 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों को यह डोज दी गई थी।

अब 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को लग रहा टीका

बता दें कि सरकार द्वारा इस वर्ष 3 जनवरी से 15-18 आयु वर्ग के बच्चों के लिए टीकाकरण अभियान शुरू किया गया था और स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कार्यकर्ताओं और साठ से अधिक व्यक्तियों को एहतियाती खुराक देने की शुरूआत भी इसी वर्ष हुई। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, रविवार को सुबह 7 बजे तक कुल 1,56,76,15,454 वैक्सीन खुराक दी जा चुकी हैं। पिछले 24 घंटों में 66 लाख से अधिक वैक्सीन की खुराक दी गई है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।