पीएम मोदी ने आइसलैंड की पीएम से की मुलाकात, कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात

  1. Home
  2. विदेश

पीएम मोदी ने आइसलैंड की पीएम से की मुलाकात, कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात

पीएम मोदी ने आइसलैंड की पीएम से की मुलाकात, कई महत्‍वपूर्ण मुद्दों पर हुई बात


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बुधवार को आइसलैंड की प्रधानमंत्री कैटरीन जैकब्सडाटिर से मुलाकात की। इस दौरान दोनों नेताओं ने व्यापार, ऊर्जा और मत्स्य पालन जैसे क्षेत्रों में सहयोग और द्विपक्षीय रिश्‍तों को बढ़ावा देने के तरीकों पर चर्चा की। पीएम मोदी तीन यूरोपीय देशों की यात्रा के दूसरे चरण में मंगलवार को बर्लिन से कोपेनहेगेन पहुंचे। उन्‍होंने दूसरे भारत नार्डिक शिखर सम्मेलन से इतर जैकब्सडाटिर से मुलाकात की। 

प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्वीट कर बताया कि प्रधानमंत्री मोदी ने आइसलैंड की प्रधानमंत्री जैकब्सडाटिर (Katrin Jakobsdottir) के साथ बातचीत की। उन्होंने व्यापार, ऊर्जा, मत्स्य पालन समेत अन्य क्षेत्रों में सहयोग एवं संबंधों को बढ़ावा देने पर चर्चा की। दोनों प्रधानमंत्रियों ने अप्रैल 2018 में स्‍टाकहोम में पहली भारत नार्डिक शिखर बैठक के दौरान अपनी पहली बैठक को गर्मजोशी से याद किया। उन्होंने कहा कि इस वर्ष दोनों देश राजनयिक संबंधों की स्थापना की 50वीं वर्षगांठ मना रहे हैं।

वहीं विदेश मंत्रालय ने कहा कि दोनों नेताओं ने विशेष रूप से भू-तापीय ऊर्जा, नवीकरणीय ऊर्जा, मत्स्य पालन, खाद्य प्रसंस्करण, ब्‍लू-इकॉनमी, आर्कटिक, डिजिटल विश्वविद्यालय और संस्कृति समेत शिक्षा के क्षेत्रों में आर्थिक सहयोग को और मजबूत करने के तौर-तरीकों पर चर्चा की। भूतापीय ऊर्जा एक ऐसा क्षेत्र है जहां आइसलैंड की विशेष विशेषज्ञता है। दोनों पक्षों ने इस क्षेत्र में दोनों देशों के विश्वविद्यालयों के बीच सहयोग बढ़ाने पर जोर दिया। जारी बयान के मुताबिक दोनों नेताओं ने क्षेत्रीय और वैश्विक घटनाक्रम पर भी चर्चा की।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।