आज केदारनाथ यात्रा पर PM Modi, कर सकते हैं बड़े एलान, जानें कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल और दौरे की बड़ी बातें

  1. Home
  2. उत्तराखंड

आज केदारनाथ यात्रा पर PM Modi, कर सकते हैं बड़े एलान, जानें कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल और दौरे की बड़ी बातें

आज केदारनाथ यात्रा पर PM Modi, कर सकते हैं बड़े एलान, जानें कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल और दौरे की बड़ी बातें


पब्लिक न्यूज डेस्क। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सेना के जवानों के साथ दीपावली मनाने की अपनी परंपरा को कायम रखते हुए दीपोंत्सव के मौके पर बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में जवानों से मुलाकात की। जवानों की वीरता और उनके साहस की सराहना करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि वे 'मां भारती' के 'सुरक्षा कवच' हैं। इन्‍हीं जवानों की मुस्‍तैदी की वजह से ही देशवासी चैन की नींद सो पाते हैं और त्योहारों के दौरान खुशि‍यां मनाते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पांच नवंबर दिन शुक्रवार को केदारनाथ धाम की यात्रा पर जाएंगे। जानें पीएम मोदी के केदारनाथ धाम के कार्यक्रमों का पूरा शेड्यूल और जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्‍टर के दौरे की बड़ी बातें...

सीएम पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल करेंगे अगुवाई

प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को विशेष विमान से सुबह देहरादून के जौलीग्रांट एयरपोर्ट पर उतरेंगे जहां मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी और राज्यपाल ले. जनरल गुरमीत सिंह (सेवानिवृत्त) उनकी अगवानी करेंगे। प्रधानमंत्री जौलीग्रांट एयरपोर्ट से हेलीकाप्टर के जरिए केदारनाथ धाम के लिए रवाना होंगे।

भगवान शिव की पूजा के बाद शंकराचार्य की प्रतिमा का अनावरण

400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण

इसके बाद पीएम मोदी केदारनाथ में लगभग 400 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण भी करेंगे। अधिकारियों ने बताया कि पीएम मोदी केदारनाथ में लगभग साढ़े तीन घंटे रहेंगे। केदारनाथ में चल रहे पुननिर्माण कार्यों का निरीक्षण करने के बाद पीएम मोदी एक सभा को संबोधित करेंगे।

अपने कार्यक्रमों के दौरान पीएम मोदी बड़े एलान कर सकते हैं। पीएम मोदी के कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देश भर के शिवालय, ज्योर्तिलिंग, शंकराचार्य के मठों में भी होगा। इस दौरान उत्तराखंड में भाजपा कार्यकर्ता 35 शिवालयों में जलाभिषेक करेंगे। पीएम मोदी सुबह 11.15 बजे केदारनाथ से रवाना होंगे।

सीएम धामी ने नाराज पुरोहितों से की बातचीत 

प्रधानमंत्री के दौरे से पहले मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने केदारनाथ धाम पहुंचकर पुनर्निर्माण कार्यों और व्यवस्थाओं का जायजा लिया। धामी ने भगवान भोले नाथ के दर्शन कर उनका आशीर्वाद भी लिया। मुख्‍यमंत्री धामी ने देवस्थानम बोर्ड भंग करने की मांग कर रहे तीर्थ पुरोहितों से भी बातचीत की।

दिया भरोसा मान सम्‍मान रहेगा बरकरार 

धामी ने पुरोहितों को भरोसा दिया कि उनकी सरकार तीर्थों के पंडा, पुरोहित और पुजारियों के मान-सम्मान को कोई ठेस नहीं पहुंचाएगी। गौरतलब है कि दौरे की तैयारियों का जायजा लेने सोमवार को केदारनाथ पहुंचे पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत एवं अन्‍य नेताओं को पुरोहितों के तीखे विरोध का सामना करना पड़ा था।

दीवाली पर बरकरार रखी परंपरा 

इससे पीएम मोदी ने बृहस्पतिवार को जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर पहुंचे और जवानों के साथ दीपावली मनाने की अपनी परंपरा को बरकरार रखा। इस मौके पर उन्‍होंने जोर दिया कि सीमा पर आधुनिक बुनियादी ढांचे की मजबूती से देश की सैन्य क्षमताओं में बढ़ोतरी होगी। 

दिलाई सर्जिकल स्ट्राइक की याद

जम्मू-कश्मीर के राजौरी जिले के नौशेरा सेक्टर में सैनिकों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने 2016 में की गई आतंकी ठिकानों पर सर्जिकल स्ट्राइक में जवानों द्वारा निभाई गई भूमिका की सराहना की। पीएम मोदी ने कहा कि भले ही क्षेत्र में शांति भंग करने की असंख्य कोशिशें की गई हों लेकिन हर बार आतंकवाद का मुंहतोड़ जवाब दिया गया है।

परिवार के सदस्य के नाते दिवाली मनाने आया हूं

दीपावली के मौके पर प्रधानमंत्री को अपने बीच पाकर सैनिकों में भारी उत्साह था। पीएम मोदी ने जवानों को दीपावली की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि मैं यहां एक प्रधानमंत्री के तौर पर नहीं वरन आपके परिवार के सदस्य के नाते दिवाली मनाने आया हूं। मैं अपने जांजाब जवानों के लिए करोड़ों भारतीयों का आशीर्वाद लेकर आया हूं।

नहीं भूल सकता वह दिन 

सर्जिकल स्ट्राइक में नौशेरा ब्रिगेड की भूमिका की तारीफ करते हुए प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि जवानों का वह अदम्‍य साहस देशवासियों को गर्व से भर देता है। पीएम मोदी ने कहा कि मैं उस दिन यह जानने के लिए उत्सुकता से इंतजार कर रहा था कि क्या मेरे सभी जवान विजेता के रूप में वापस आ गए हैं।

रक्षा क्षेत्र में 'आत्मनिर्भरता' पर जोर

पीएम मोदी ने रक्षा संसाधनों में बढ़ती 'आत्मनिर्भरता' के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा कि मौजूदा वक्‍त में रक्षा बजट का 65 फीसद देश के भीतर ही इस्तेमाल किया जा रहा है। सरकार की ओर से 200 उत्पादों की एक सूची तैयार की गई है जो केवल स्वदेशी रूप से खरीदे जाएंगे।

देश की सैन्य क्षमता बढ़ेगी

पीएम मोदी ने कहा कि सीमाओं पर हो रहे बुनियादी ढांचों के विकास से देश की सैन्य क्षमता बढ़ेगी। मौजूदा वक्‍त में लद्दाख से लेकर अरुणाचल प्रदेश तक और जैसलमेर से लेकर अंडमान-निकोबार तक देशभर के सीमावर्ती इलाकों में संपर्क स्थापित किया गया है। सीमावर्ती एवं तटीय क्षेत्रों में सड़क, सुरंगों और आप्टिकल फाइबर का जाल बिछाया जा रहा है।

राष्‍ट्र को सरकार के रूप में नहीं देखते 

पीएम मोदी ने कहा कि मौजूदा वक्‍त में प्रौद्योगिकी परिदृश्य तेजी से बदल रहे हैं जो नए बदलावों की मांग कर रहे हैं। साम्राज्य आते हैं और चले जाते हैं लेकिन भारत हजारों साल पहले शाश्वत था और हजारों साल बाद भी रहेगा। हम राष्ट्र को सरकार के रूप में नहीं देखते हैं। हमारे लिए यह जीवित आत्‍मा है जिसका बचाव केवल सीमाओं की रक्षा करने तक सीमित नहीं है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।