PM मोदी ने दी 'पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन' योजना की सौगात, बोले- सरकार अनाथ बच्चों के साथ खड़ी

  1. Home
  2. देश

PM मोदी ने दी 'पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन' योजना की सौगात, बोले- सरकार अनाथ बच्चों के साथ खड़ी

PM मोदी ने दी 'पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन' योजना की सौगात, बोले- सरकार अनाथ बच्चों के साथ खड़ी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए 'पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन' योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी किया। प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है। वहीं,  नेपाल में तारा एयर के दुर्घटनाग्रस्त विमान की जगह पता लगा लिया गया है। नेपाल सेना ने घटनास्थल का फोटो जारी किया है। जिसमें दुर्घटनाग्रस्त विमान दिखाई दे रहा है। अमेरिका में एक बार फिर से गोलाबारी की घटना सामने आई है। ताजा मामला ओक्लाहोमा में स्मृति दिवस समारोह का है, जहां फायरिंग में एक शख्स की मौत हो गई और सात अन्य घायल हो गए। वहीं, भारतीय वायु सेना प्रमुख एयर चीफ मार्शल विवेक राम चौधरी ने पुणे में राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) के 142वें कोर्स की पासिंग आउट परेड का निरीक्षण किया।

आठ वर्षों में भारत ने ऊंचाई हासिल की- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि बीते आठ वर्षों में भारत ने जो ऊंचाई हासिल की है, वो पहले कोई सोच भी नहीं सकता था। आज दुनिया में भारत की आन-बान-शान बढ़ी है, वैश्विक मंचों पर हमारे भारत की ताकत बढ़ी है और मुझे खुशी है कि भारत की इस यात्रा का नेतृत्व युवा शक्ति ही कर रही है।

आयुष्मान हेल्थ कार्ड से बच्चों को मिलेगी 5 लाख तक के इलाज की सुविधा- पीएम

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन के माध्यम से आपको आयुष्मान हेल्थ कार्ड भी दिया जा रहा है, इससे 5 लाख तक के इलाज की मुफ्त सुविधा भी आप सब बच्चों को मिलेगी। इस फंड ने कोरोना काल के दौरान अस्पताल तैयार करने में, वेंटिलेटर्स खरीदने, ऑक्सीजन प्लांट लगाने में भी बहुत मदद की। इस वजह से कितने ही लोगों का जीवन बचाया जा सका, कितने ही परिवारों का भविष्य बचाया जा सका।

23 साल का होने पर बच्चों को मिलेंगे 10 लाख रुपये- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा जब ऐसे बच्चे अपनी स्कूली शिक्षा पूरी कर लेंगे, तो भविष्य के सपनों के लिए अधिक धन की आवश्यकता होगी। इसके लिए 18-23 साल की उम्र के युवाओं को हर महीने वजीफा मिलेगा और 23 साल के होने पर उन्हें 10 लाख रुपये मिलेंगे।

अनाथ बच्चों की तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा मैं जानता हूं कोरोना की वजह से जिन्होंने अपनों को खोया है, उनके जीवन में आया ये बदलाव कितना मुश्किल है। हर दिन का संघर्ष, हर दिन की तपस्या। आज जो बच्चे हमारे साथ हैं, जिनके लिए ये कार्यक्रम हो रहा है, उनकी तकलीफ शब्दों में कहना मुश्किल है। पीएम ने आगे कहा यदि किसी को व्यावसायिक पाठ्यक्रमों के लिए, उच्च शिक्षा के लिए शिक्षा ऋण की आवश्यकता है, तो उसमें भी PM-CARES मदद करेगा। अन्य दैनिक जरूरतों के लिए अन्य योजनाओं के माध्यम से उनके लिए हर महीने 4,000 रुपये की व्यवस्था भी की गई है।

कोरोना ने हंसते खेलते परिवारों की खुशियां छीन ली- पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन योजना के तहत दी जाने वाली सुविधाओं को जारी किया। पीएम मोदी ने कहा जीवन हमें कई बार अप्रत्याशित मोड़ पर लाकर खड़ा कर देता है। ऐसी स्थितियां जिनकी हमने कल्पना भी नहीं की होती है। हंसते खेलते हुए अचानक अंधेरा छा जाता है और सब कुछ बदल जाता है। कोरोना ने अनेकों परिवारों में ऐसा ही कुछ किया है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी बोले

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा मैं जानता हूं कि कोविड-19 महामारी के दौरान अपने परिवार के सदस्यों को खोने वाले लोगों के लिए स्थिति कितनी कठिन है। यह कार्यक्रम उन बच्चों के लिए है जिन्होंने महामारी के दौरान अपने माता-पिता को खो दिया है। पीएम केयर्स फार चिल्ड्रन योजना ऐसे बच्चों के लिए एक प्रयास है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।