PM Modi Nepal : बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, शेर बहादुर देउबा ने किया जोरदार स्वागत

  1. Home
  2. देश

PM Modi Nepal : बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, शेर बहादुर देउबा ने किया जोरदार स्वागत

PM Modi Nepal : बुद्ध पूर्णिमा पर लुंबिनी पहुंचे पीएम मोदी, शेर बहादुर देउबा ने किया जोरदार स्वागत


पब्लिक न्यूज़ डेस्क।  पीएम नरेन्द्र मोदी नेपाल पहुंच चुके हैं। मोदी सोमवार सुबह वायुसेना के हेलिकाप्टर से लुंबिनी पहुंचे। लुंबिनी पहुंचने पर नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा ने उनका जोरदार स्वागत किया। मोदी अभी लुंबिनी में महामाया देवी मंदिर में हैं। मोदी यहां पूजा-अर्चना करेंगे।

पीएम मोदी नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक भी करेंगे। दोनों नेताओं के बीच विकास, पनबिजली और संपर्क जैसे कई क्षेत्रों द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाने पर चर्चा होने की उम्मीद है। बता दें कि साल 2014 में पीएम बनने के बाद मोदी का ये पांचवी बार नेपाल का दौरा है। बताया जा रहा है कि पीएम सुबह 10 बजे नेपाल पहुंचेंगे और शाम को वापस आ जाएंगे।

बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखेंगे

पीएम मोदी बौद्ध संस्कृति और विरासत केंद्र की आधारशिला रखने के लिए आयोजित समारोह में भी भाग लेंगे। मोदी लुंबिनी में मायादेवी मंदिर में पूजा-अर्चना भी करेंगे। एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया कि प्रधानमंत्री नेपाल सरकार के तत्वावधान में लुंबिनी डेवलपमेंट ट्रस्ट द्वारा आयोजित बुद्ध जयंती कार्यक्रम को भी संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में हजारों लोग शामिल रहेंगे।पीएम देउबा ने लिया तैयारियों का जायजा

पीएम मोदी के दौरे को लेकर नेपाल सरकार सतर्क है कार्यक्रम को देखते हुए यहां के सभी मंदिरों को एसपीजी व नेपाल सशस्त्र पुलिस बल ने कब्जे में ले लिया है। बीती शाम नेपाल के प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा अपने मंत्रियों के साथ लुंबिनी पहुंचे। पीएम देउबा ने तैयारियों का जायजा लिया। पीएम ने अधिकारियों को सुरक्षा पुख्ता करने के निर्देश दिए हैं। अधिकारियों ने पीएम के दौरे की तैयारियों और सुरक्षा को लेकर रिपोर्ट भी दी है।

नेपाल दौरे से पहले क्या बोले पीएम मोदी?

अपने दौरे से पहले पीएम मोदी ने कहा कि हमारे नेपाल के साथ संबंध अद्वितीय हैं। दोनों देशों के बीच सभ्यतागत और लोगों से लोगों के संबंध हमारे करीबी रिश्तों की स्थायी इमारत पर खड़े हैं। मेरी इस यात्रा का उद्देश्य समय की कसौटी पर खरे उतरे इन संबंधों को और मजबूत करना है, जिन्हें सदियों से पोषित किया गया है और ये हमारे आपसी मेलजोल के लंबे इतिहास में दर्ज हैं।

वापसी में लखनऊ भी आएंगे मोदी

पीएम मोदी नेपाल से कुशीनगर लौटकर बुद्ध की महा‍परिनिर्वाणस्‍थली पर वंदन करेंगे। 30 मिनट प्रवास के बाद शाम करीब पांच बजे लखनऊ के लिए प्रस्‍थान करेंगे। पीएम लखनऊ में मुख्यमंत्री आवास पर यूपी के मंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। प्रधानमंत्री राज्य के मंत्रियों को सुशासन का पाठ पढ़ाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।