नेपाल चुनाव संपन्न होने के बाद खुली सीमा,पैदल आवागमन शुरू

नेपाल चुनाव संपन्न होने के बाद खुली सीमा,पैदल आवागमन शुरू
सोनौली महराजगंज । नेपाल के स्थानीय निकाय चुनाव को लेकर शुक्रवार को भारत-नेपाल सीमा पूरी तरह सील रही। नाकों व पगडंडियों के रास्तों पर सुरक्षाकर्मियों की चौकसी रही। पूरे दिन नेपाल में भारतीयों के भी प्रवेश पर रोक रही। देर शाम मतदान समाप्त होने के बाद इसमें ढील मिली।
नेपाल में चुनाव को लेकर 72 घंटे तक सीमा सील रही। इस बीच दो दिनों तक सीमा पार फंसे लोगों को कड़ी जांच के बाद आने दिया गया, लेकिन शुक्रवार की सुबह से ही नेपाली प्रशासन ने पैदल आवाजाही को सख्ती से रोक दिया। केवल नेपाली नागरिकता वालों को ही नेपाल में प्रवेश दिया जाता रहा। इस दौरान भारतीय बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। रुपन्देही के सहायक जिलाधिकारी कमल प्रसाद पांडेय ने बताया कि भारत से नेपाल मतदान के दौरान प्रवेश पर रोक है। एंबुलेंस की आवाजाही पर रोक नहीं है। मतदान के बाद सीमा पर सामान्य आवागमन हो जाएगा।
अवैध रास्तों से जा रहे लोगों की पिटाई
भारत-नेपाल सीमा के सोनौली बॉर्डर पर भारत से नेपाल जाने वाले भारतीय पर्यटकों की अच्छी खासी भीड़ रही। खासकर जो नेपाल में अपने कारोबार करते हैं और किसी कार्य से भारत आए थे। नेपाल पुलिस ने दो नम्बर गली के रास्ते नेपाल में प्रवेश कर रहे कुछ लोगों पर लाठियां चटकाई तो कुछ मेन गेट पर जाने के लिए जबरदस्ती कर रहे लोगों को खदेड़ ।
नेपाल सीमा सील होने से फंसे हजारो भारतीय पर्यटक
सोनौली बॉर्डर तीन दिनों तक सील किए जाने से भारतीय पर्यटकों समेत दोनों देशों के आम नागरिकों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आवागमन पूर्ण रूप से ठप होने से बहुत से लोग सीमा खुलने के इंतजार में इधर-उधर समय काट रहे हैं। पशुपतिनाथ जाने के लिए सोनौली बॉर्डर पहुंचे बड़ी संख्या में पर्यटक नौतनवा स्थित मां बनैलिया मंदिर सहित आसपास के लाज गेस्ट हाउस का सहारा लिए हैं। एसएसबी के असिस्टेंट कमांडेंट ललित मोहन डोभाल ने बताया कि शाम सात बजे के बाद आवागमन सामान्य हो गया।
व्यापारियों की रही मुसीबत
बॉर्डर सील होने के कारण सोनौली व भगवानपुर सहित अन्य सीमाई बाजारों में सन्नाटा पसरा रहा। भगवानपुर बाजार के व्यापारी दिलीप, राजेश जायसवाल, राजन, धर्मेंद्र कुमार, रुपेश, कौशल ,लल्ला, बीरु जायसवाल, राजू अग्रहरी, मनोज कसौधन, सोनू लोध आदि का कहना है कि तीन दिनों से दुकानें बंद रहने से व्यापार पर बुरा असर पड़ा है।
सरहद पर बढ़ी गश्त
नेपाल में मतदान के मद्देनजर कोतवाली सोनौली की खनुआ चौकी पुलिस व एसएसबी 66वीं वाहिनी के जवान सीमा पर चौकस रहे। टीम ने नो मेंस लैंड के पिलरों का जायजा लिया और हर आने-जाने वाले की जांच की। एसएसबी 66वीं वाहिनी के कार्यवाहक सेना नायक बलजीत सिंह ने बताया कि नेपाल में स्थानीय चुनाव के मद्देनजर नेपाल में मतदान शांतिपूर्ण रूप से व संपन्न कराने के लिए एसएसबी पुलिस दोनों बल के साथ संयुक्त जांच की जाती रही।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।