अब ऑनलाइन होगी टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई ,यूजीसी ने दी मंज़ूरी 

  1. Home
  2. युवा

अब ऑनलाइन होगी टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई ,यूजीसी ने दी मंज़ूरी 

अब ऑनलाइन होगी टेक्निकल एजुकेशन की पढ़ाई ,यूजीसी ने दी मंज़ूरी 


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। देश में कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालातों को देखते हुए विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) ने ऑनलाइन क्लासेस के संबंध में योजना तैयार की है। वहीं अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद (एआईसीटीई) ने बड़ी संख्या में विभिन्न कोर्सेस को ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के जरिए पढ़ाने की अनुमति प्रदान की है। इसमें कंप्यूटर एप्लीकेशन, डाटा साइंस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आदि विषय शामिल हैं।   

मीडिया में आयी ख़बरों के अनुसार ऑनलाइन क्लासेस या दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पाठ्यक्रम पूरा करने की सुविधा केवल उन्हीं विश्वविद्यालयों को दी जाएगी, जो गुणवत्ता के तय मानक को पूरा करेंगे। वहीं यूजीसी ने भी सभी विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों से गुणवत्ता के मानकों के आधार पर ऑनलाइन और दूरस्थ माध्यमों से पढ़ाई को शुरू करने की अनुमति प्रदान कर दी है। बता दें संस्थानों की गुणवत्ता के मानक राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) और एनबीए (नेशनल बोर्ड ऑफ एक्रीडेशन) की रैंकिंग पर आधारित है।

खास बात यह है कि तकनीकी कोर्सेस को भी ऑनलाइन और दूरस्थ शिक्षा के माध्यम से पढ़ाने की अनुमति मिल गई है। अब छात्र अपनी पसंद के विषयों और पाठ्यक्रमों की पढ़ाई कर सकेंगे। बताया जा रहा है कि कोरोना संकट के चलते यूजीसी और एआईसीटीई ने यह पहल की है। साथ ही सरकार भी ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देने पर अपना पूरा जोर लगा रही है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।