सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, आवेदन भी होंगे शुरू

  1. Home
  2. करिअर

सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, आवेदन भी होंगे शुरू

सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा के लिए आज जारी होगी अधिसूचना, आवेदन भी होंगे शुरू


पब्लिक न्यूज़ डेस्क 

वर्ष 2022 की सीडीएस परीक्षा की तैयारी में जुटे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलर्ट। संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) द्वारा साल में दो बार आयोजित की जाने वाली सम्मिलित रक्षा सेवा (सीडीएस) परीक्षा के पहले संस्करण यानि सीडीएस एग्जाम (1) 2022 के लिए अधिसूचना आज, 22 दिसंबर 2021 को जारी की जाएगी। आयोग द्वारा सीडीएस नोटिफिकेशन 2022 को आधिकारिक वेबसाइट, upsc.gov.in पर जारी किया जाएगा। यूपीसीएससी सीडीएस 2022 नोटिफिकेशन जारी किए जाने के साथ ही आवेदन की प्रक्रिया भी शुरू हो जाएगी। आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार यूपीएससी के अप्लीकेशन पोर्टल, upsconline.nic.in पर उपलब्ध कराए जाने वाले ऑनलाइन अप्लीकेशन फॉर्म के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे। यूपीएससी ने सीडीएस (1) 2022 के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 11 जनवरी 2022 निर्धारित की है।

यूपीएससी सीडीएस (1) परीक्षा 2022 के लिए योग्यता

उम्मीदवार यूपीएससी सीडीएस (1) परीक्षा 2022 के लिए निर्धारित योग्यता मानदंड की जानकारी आयोग द्वारा किए जाने वाले नोटिफिकेशन से ले पाएंगे। हालांकि, पिछले वर्ष यानि 2021 की अधिसूचना के अनुसार सीडीएस परीक्षा के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से किसी भी विषय में स्नातक डिग्री उत्तीर्ण की हो। हालांकि, नौसेना अकादमी के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से इंजीनियरिंग में डिग्री प्राप्त किया होना चाहिए। वहीं, वायुसेना अकादमी के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से डिग्री (10+2 स्तर तक भौतिकी एवं गणित विषयों सहित) अथवा इंजीनिरिंग में स्नातक उत्तीर्ण होना चाहिए।

10 अप्रैल को होनी है परीक्षा

इससे पहले, संघ लोक सेवा आयोग ने सम्मिलित रक्षा सेवा परीक्षा 2022 के पहले संस्करण के आयोजन की तारीख वर्ष 2022 के लिए जारी एग्जाम कैलेंडर के माध्यम से की थी। इसके अनुसार यूपीएससी सीडीएस (1) 2022 का आयोजन 10 अप्रैल 2022 को किया जाएगा। वहीं, परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों के एडमिट कार्ड परीक्षा की तारीख से दो सप्ताह पहले जारी किए जा सकते हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।