: रात की रानी के ये 8 चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप!

  1. Home
  2. हेल्थ

: रात की रानी के ये 8 चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप!

: रात की रानी के ये 8 चमत्कारी फायदे नहीं जानते होंगे आप!


पब्लिक न्यूज डेस्क। रात की रानी का पौधा जिसे पारिजात, नाइट जैस्मिन और हरसिंगर भी कहा जाता है, दिखने में तो खूबसूरत लगते ही हैं, साथ ही इनकी ख़ूशबू से सारा इलाका महक जाता है। इन खूबसूरत और खुशबूदार फूलों की ख़ासियत सिर्फ यही तक सीमित नहीं है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन रात की रानी का पौधा आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है। इस अनोखे पौधे में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो सेहत से जुड़ी कई समस्याओं में मददगार साबित होते हैं।

हेल्थ एक्सपर्ट्स भी रात की रानी के सेहत से जुड़े फायदों के बारे में अक्सर ज़िक्र करते हैं। अगर आप भी आज तक इस फूल के फायदों से अनजान थे, तो आइए जानें कि रात की रानी के फूल किस-किस तरह सेहत को फायदा पहुचा सकते हैं।

इन तकलीफों में मददगार होता है रात की रानी का पौधा

सायटिका

3 से 4 पत्तियां लें, उन्हें ग्राइन्ड करें और पानी में उबाल लें। छानें और खाली पेट दिन में दो बार पिएं। इससे सायटिका के दर्द में राहत मिलेगी।

पत्तियां, फूल और इसकी छाल लें और इन्हें 200 एमएल पानी में डालकर उबाल लें। पानी को तब तक उबालें जब पानी 50 एमएल तक न पहुंच जाए। इसे गुनगुना पिएं।

सूखी खांसी

सूखी खांसी से राहत पाने के लिए इसकी सूखी पत्तियां लें और इन्हें कूट लें। फिर इसका जूस लें इसे शहद के साथ पी लें।

सर्दी, खांसी और साइनस

आंत के कीड़े

पत्तों को पीसकर दो चम्मच रस निकाल लें। फिर मिश्री और पानी के साथ इसका सेवन करें।

बुख़ार

तुलसी के 2-3 पत्तों के साथ 3 ग्राम छाल और 2 ग्राम पत्ते लें। इन सभी चीज़ों को पानी में उबाल लें और फिर दिन में दो बार पिएं।

बेचैनी

तनाव और चिंता को दूर करने के लिए अरोमाथेरेपी में रात के चमेली के तेल का उपयोग किया जाता है। यह मस्तिष्क में सेरोटोनिन के स्तर को बढ़ाता है और मूड को नियंत्रित करके मदद करता है।

दर्द और सूजन

शरीर में किसी भी तरह के दर्द और सूजन को कम करने के लिए कुछ पत्तों को पानी में उबालकर दिन में एक बार पिएं।

Disclaimer: लेख में दिए गए सुझाव और टिप्स सिर्फ सामान्य जानकारी के उद्देश्य के लिए हैं और इसे पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। अपनी डाइट में किसी भी तरह के बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर या आहार विशेषज्ञ से ज़रूर सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।