नवजात शिशुओं को स्तनपान अवश्य कराएं-जिला विकास अधिकारी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

नवजात शिशुओं को स्तनपान अवश्य कराएं-जिला विकास अधिकारी

नवजात शिशुओं को स्तनपान अवश्य कराएं-जिला विकास अधिकारी


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर। जिलाधिकारी के निर्देशन मंे कलेक्ट्रेट सभागार में जिला विकास अधिकारी गिरीश चन्द्र पाठक की अध्यक्षता में स्तनपान अभियान के सम्बन्ध में बैठक सम्पन्न हुआ। स्तनपान अभियान 10 मई से प्रारंभ हुआ है जो 30 जून, 2022 तक चलेगा।

उन्होंने कहा कि पोषण एवं स्वास्थ्य सेवाओं के अन्तर्गत प्रदेश सरकार द्वारा पोषण एवं स्वास्थ्य सम्बन्धी संकेतको में सुधार हेतु विभिन्न विभागों के समन्वय से विविध गतिविधियां संचालित की जा रही है जिसमें से एक आवश्यक सकेंतक 6 माह तक के शिशुओं में केवल स्तनपान सुनिश्चित करना है। उन्होंने कहा कि मां का दूध शिशु के लिए अमृत के समान होता है तथा शिशु एवं बाल मृत्यु दर में कमी लाने के लिए आवश्यक है कि जन्म के एक घंटे के अन्दर शिशु का स्तनपान प्रारंभ करा दिया जाए व छह माह की आयु तक शिशु को केवल स्तनपान ही कराया जाए।

परिवार के सदस्यों द्वारा शिशु को घुट्टी, शहद, चीनी का घोल, पानी आदि का सेवन करा दिया जाता है जिसके कारण शिशुओं में कई प्रकार के संक्रमण हो जाते है, जो कि शिशु के स्वस्थ जीवन के लिए घातक सिद्ध होता है। शिशु के प्यासा रहने की आशंका में उसे पानी देने का प्रचलन गर्मियों में बढ़ जाता है। मां के दूध में अन्य पौष्टिक तत्वों के साथ-साथ पानी भी पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध होता है और शिशु की पानी की आवश्यकता केवल स्तनपान से पूरी हो जाती है। उन्होंने कहा कि शिशु को 6 माह तक पानी का घोल न दें, यह शिशु के स्वस्थ जीवन के लिए हानिकारक है।

उन्होंने कहा कि पंचायत प्रतिनिधियों, ग्राम विकास अधिकारियों तथा ग्राम पंचायत अधिकारियों, आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों, आशा एवं स्वयं सहायता समूहों द्वारा ग्राम स्तरीय सामुदायिक बैठकों का आयोजन कराया जाए। ग्राम स्वास्थ्य, स्वच्छता एवं पोषण दिवस सत्र पर एएनएम, आंगनवाड़ी कार्यकत्री व आशा द्वारा अभियान चलाकर लोगों को इसके प्रति जागरूक किया जाए। पानी नहीं केवल स्तनपान अभियान के आयोजन हेतु विभिन्न विभागों के कार्यदायित्व निर्धारित की गई है, जिसमें बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग, ग्राम्य विकास विभाग, पंचायती राज विभाग, बेसिक एवं माध्यमिक शिक्षा विभाग, खाद्य एवं रसद विभाग, डेव्लपमेन्ट पार्टनर्स आदि का सहयोग रहेगा।

इस दौरान यूनीसेफ के जिला समन्वयक ने जागरूकता सुरक्षा सम्बन्धी बातें बताई। स्वयं सहायता समूहों को भी जागरूक करना है, जिससे ग्रामीणों को जागरूक किया जा सके। बैठक में जिला कार्यक्रम अधिकारी निहारिका विश्वकर्मा, सीडीपीओ सत्येन्द्र सिंह, राकेश कुमार, डा0 एके0 शुक्ला अपर सीएमओ व अन्य सीडीपीओ, डीएसओ, शिक्षा विभाग, समस्त डेवलपमेन्ट पार्टनर्स, पंचायती राज, यूनीसेफ व अन्य विभाग के अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।