मोदी की लुंबिनी यात्रा के दौरान नेपाल, भारत ने छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

  1. Home
  2. विदेश

मोदी की लुंबिनी यात्रा के दौरान नेपाल, भारत ने छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए

मोदी की लुंबिनी यात्रा के दौरान नेपाल, भारत ने छह समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए


संवाददाता रतन गुप्ता 

लुम्बनी /नेपाल।  भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की गौतम बुद्ध के जन्मस्थान लुंबिनी की एक दिवसीय यात्रा के दौरान नेपाल और भारत ने छह समझौता ज्ञापनों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। समझौते पर एनईए के प्रबंध निदेशक कुलमन घीसिंग और एसजेवीएन के अध्यक्ष नंदलाल शर्मा ने हस्ताक्षर किए। दोनों पड़ोसी देशों के बीच अरुण-4 जल विद्युत परियोजना का सहकारी भवन इस यात्रा के प्राथमिक टेकअवे में से एक था। 

 695 मेगावाट की कुल स्थापित क्षमता वाली इस परियोजना को भारत के सतलुज जला विद्युत निगम (SJVN) और नेपाल विद्युत प्राधिकरण (NEA) द्वारा संयुक्त रूप से विकसित किया जाएगा।  इसी नदी में, SJVN वर्तमान में अरुण-III पनबिजली परियोजना विकसित कर रहा है, जिसकी 800 मेगावाट उत्पादन क्षमता है। 

समझौतों के अनुसार, दोनों पक्ष अब एक संयुक्त उद्यम व्यवसाय बनाएंगे जिसमें एसजेवी की 51 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी और एनईए की 49 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी। परियोजना के पूरा होने के बाद, नेपाल को 21.9 प्रतिशत मुफ्त बिजली मिलेगी। परियोजना को विकसित करने के लिए लगभग 750 मिलियन अमरीकी डालर की लागत आएगी।

भारतीय सांस्कृतिक संबंध परिषद (आईसीसीआर) और लुंबिनी बौद्ध विश्वविद्यालय ने भी बौद्ध अध्ययन के लिए डॉ अम्बेडकर चेयर बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इसी तरह, आईसीसीआर और त्रिभुवन विश्वविद्यालय के नेपाल और एशियाई अध्ययन केंद्र ने सीएनएएस में भारतीय अध्ययन के आईसीसीआर अध्यक्ष बनाने के लिए एक समझौता किया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।