नेपाल चुनाव आयोग ने 18 नवंबर को आम चुनाव का प्रस्ताव रखा

  1. Home
  2. विदेश

नेपाल चुनाव आयोग ने 18 नवंबर को आम चुनाव का प्रस्ताव रखा

नेपाल चुनाव आयोग ने 18 नवंबर को आम चुनाव का प्रस्ताव रखा


रिपोर्टर रतन गुप्ता

सोनौली /नेपाल
 

नेपाल के चुनाव आयोग (ईसी) का अनुरोध है कि संघीय और प्रांतीय चुनाव 18 नवंबर को एक चरण में आयोजित किए जाएं।
आयोग के प्रवक्ता शालिग्राम शर्मा पौडेल के अनुसार मुख्य चुनाव आयुक्त दिनेश चंद्र थापलिया और चुनाव आयुक्तों ने प्रधानमंत्री के आधिकारिक सदन बालूवातार में प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा के साथ बैठक के दौरान यह तारीख सुझाई।

 भले ही नेपाल ने दो अलग-अलग तारीखों पर संघीय और प्रांतीय चुनाव आयोजित किए - 26 नवंबर और 7 दिसंबर 2017 में, इस बार चुनाव आयोग ने दो कारणों से इन चुनावों को एक ही दिन में आयोजित करने का इरादा व्यक्त किया है।
उन्होंने कहा, ''हमने सिफारिश की है कि संघीय और प्रांतीय दोनों सरकारों के लिए राष्ट्रव्यापी चुनाव एक ही दिन आयोजित किए जाएं। लॉजिस्टिक व्यवस्था के संदर्भ में, यह आयोग के लिए सुखद होगा और पहली जगह में लागत प्रभावी होगा "भारतीय कथा ने बुधवार रात को पौडेल के साथ बात की।

चुनाव आयुक्तों को प्रधान मंत्री देउबा द्वारा सूचित किया गया था कि मंत्रिमंडल आयोग के एक प्रतिनिधि के अनुसार, आगामी हफ्तों में चुनावों के आयोजन पर उचित निर्णय लेगा।

चुनाव निकाय सरकार द्वारा चुनी गई तारीख पर चुनाव आयोजित करने के लिए तैयार है, उन्होंने कहा, "प्रधानमंत्री ने कहा कि ये दो महत्वपूर्ण चुनाव लगभग उसी दिन होंगे जिस दिन आयोग द्वारा प्रस्तावित किया गया था।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।