Pakistan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नए मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों ने ली शपथ

  1. Home
  2. विदेश

Pakistan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नए मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों ने ली शपथ

Pakistan : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के नए मंत्रिमंडल में शामिल मंत्रियों ने ली शपथ


पब्लिक न्यूज़ डेस्क 

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के 34 मंत्रियों वाले नए कैबिनेट ने मंगलवार को शपथ ली। राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट चेयरमैन सादिक सांजरानी ने सभी मंत्रियों को शपथ दिलाया है।  मीडिया रिपोर्टों के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी (Arif Alvi) ने इस शपथ समारोह में शामिल होने से इन्कार कर दिया था। स्थानीय समयानुसार सोमवार रात 8.30 बजे ही इन मंत्रियों को शपथ लेना था लेकिन जब प्रधानमंत्री कार्यालय ने राष्ट्रपति कार्यालय से संपर्क किया तब अल्वी ने शपथ दिलाने से इन्कार कर दिया था।

बता दें कि पिछले सप्ताह सांजरानी ने प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ को शपथ दिलाई थी क्योंकि राष्ट्रपति अल्वी  तबियत खराब होने को लेकर अवकाश पर चले गए थे। देश के कैबिनेट विभाग की ओर से नए मंत्रियों की एक लिस्ट जारी की गई है। इसमें 30 केंद्रीय मंत्रियों, चार राज्य मंत्री और तीन प्रधानमंत्री के सलाहकार शामिल हैं। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रपति आरिफ अल्वी की गैरमौजूदगी में सीनेट चेयरमैन सांजरानी ही मंत्रियों को शपथ दिलाएंगे। पाकिस्तान के जियो न्यूज के मुताबिक PML-N के नेताओं ने इस बात की पुष्टि पहले ही कर दी थी कि कि आज कैबिनेट के सदस्य शपथ लेंगे। 

शपथ लेने वाले मंत्रियों के नाम- 

एक्सप्रेस ट्रिब्यून के अनुसार, पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) को सूचना, वित्त, गृह, योजना और विकास, ऊर्जा, व्यापार, कैबिनेट, राष्ट्रीय सुरक्षा, विधि और न्याय के साथ संसदीय मामलों के मंत्रालय दिए जाएंगे। अब तक PML-N के तीन मंत्रियों के नाम सामने आए हैं। ये हैं मिफ्ताह इस्माइल (Miftah Ismail)- नए वित्त मंत्री, मरियम औरंगजेब ( Marriyum Aurangzeb) - नई सूचना मंत्री ओर सीनेटर आजम नजीर तरार जिन्हें कानून मंत्रालय दिया जाएगा। इसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (PPP) को विदेश, जल संसाधन, स्वास्थ्य, मानवाधिकार, शिक्षा, जलवायु परिवर्तन, कम्युनिकेशंस, उद्योग व उत्पादन मंत्रालय दिए जाएंगे। PPP के शपथ लेने वाले मंत्रियों में बिलावल भुट्टो जरदारी, हीना रब्बानी खार, नवीद कमर, शाजिया मार्रि (Shazia Marri), सलीम मांडवीवाला (Saleem Mandviwala), मुस्तफा नवाज खोखर (Mustafa Nawaz Khokhar), महेश मलानी (Mahesh Malani) सैयद खुर्शीद शाह , कादिर पटेल और फजल शाह।

सरकार बनाने में शामिल गठबंधन की अन्य पार्टियों में अवामी नेशनल पार्टी (ANP) के आमिर हैदर (Amir Haider) और जम्हूरी वतन पार्टी (JWP) के शाजैन बुगती (Shazain Bugti) को कैबिनेट में जगह मिली है। यह भी जानकारी मिली है कि जमीयत उलेमा-ए-इस्लाम-फज्ल (JUI-F) को हाउसिंग एंड वर्क्स ओर धार्मिक मामलों का मंत्रालय दिया गया है। इसके अलावा बलूचिस्तान अवामी पार्टी (BAP) को रक्षा उत्पादन मंत्रालय (defence production ministry) मिला है। सरकार बनाने में साथ देने वाली पार्टियों में मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट-पाकिस्तान (MQM-P)भी है जिसे सामुद्रिक मामले और सूचना व तकनीक मंत्रालयों का कार्यभार सौंपा गया है। वहीं बलूचिस्तान नेशनल पार्टी मेंगल (BNP-M) को एक मंत्रालय दिया जाएगा। नेशनल असेंबली की डिप्टी स्पीकर के तौर पर JUI-F की शाहिदा अख्तर (Shahida Akhtar) की नियुक्ति की जाएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।