मिलिए पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला डीएसपी मनीषा रोपेटा से, जानिए संघर्ष की कहानी

  1. Home
  2. विदेश

मिलिए पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला डीएसपी मनीषा रोपेटा से, जानिए संघर्ष की कहानी

मिलिए पाकिस्तान की पहली हिंदू महिला डीएसपी मनीषा रोपेटा से, जानिए संघर्ष की कहानी


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। पाकिस्तान के सिंध पुलिस में 26 वर्षीय मनीषा रोपेटा एक सीनियर अधिकारी बन गई हैं. वह पाकिस्तान में अल्पसंख्यक हिंदू समुदाय की पहली महिला पुलिस उपाधीक्षक यानि DSP हैं. दरअसल, पाकिस्तान एक पुरुष प्रधान देश है, जहां समाज और संस्कृति में महिलाओं के लिए पुलिस बल में शामिल होना बेहत मुश्किल माना जाता है. मनीषा ने ऐसी बाधाएं को तोड़कर महिलाओं के लिए रोल मॉडल बनकर उभरी हैं.

सिंध के जैकोबाबाद इलाके की रहने वाली रोपेटा का कहना है, “बचपन से मैंने और मेरी बहनों ने पितृसत्ता की वही पुरानी व्यवस्था देखी है, जहां लड़कियों से कहा जाता है कि अगर वे शिक्षित होना चाहती हैं और काम करना चाहती हैं तो वह केवल शिक्षक या डॉक्टर बन सकती हैं.” मध्यमवर्गीय परिवार से ताल्लुक रखने वाली मनीषा ने कहा कि वह इस भावना को खत्म करना चाहती हैं कि अच्छे परिवारों की लड़कियों का पुलिस या जिला अदालतों से कोई लेना-देना नहीं है.

उन्होंने कहा, “महिलाएं हमारे समाज में सबसे अधिक उत्पीड़ित हैं और कई अपराधों का टारगेट हैं. मैं पुलिस में शामिल हुई क्योंकि मुझे लगता है कि हमें अपने समाज में ‘रक्षा करने वाली’ महिलाओं की आवश्यकता है.” फिलहाल मनीषा की ट्रेनिंग चल रही है और उन्हें अपराध प्रभावित ल्यारी इलाके में तैनात किया जाएगा. उन्हें लगता है कि एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी के रूप में काम करना वास्तव में महिलाओं को सशक्त बनाता है और उन्हें अधिकार देता है.
 

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।