महराजगंज:टॉर्च-मोमबत्ती की रोशनी में हुई महिला की डिलीवरी

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

महराजगंज:टॉर्च-मोमबत्ती की रोशनी में हुई महिला की डिलीवरी

महराजगंज:टॉर्च-मोमबत्ती की रोशनी में हुई महिला की डिलीवरी


महराजगंज:यूपी के महराजगंज में स्वास्थ्य विभाग की एक बड़ी लापरवाही सामने आई है. यहां एक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर प्रसव पीड़ा से कराहते हुए महिला की डिलेवरी मोमबत्ती और मोबाइल टॉर्च की रोशनी में कराई गई. मोमबत्ती और मोबाइल टॉर्च के सहारे एक घर के चिराग ने दुनिया में अपना पहला कदम रखा. इस घटना ने जनपद के स्वास्थ्य विभाग की उदासीनता की पोल खोलकर रख दी है. 

क्या है पूरा मामला?
पूरी घटना प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र नौतनवा की है. यहां सोनौली कोतवाली क्षेत्र के ग्राम सुकरौली उर्फ अरघा में अपने मायके में रह रही प्रियंका को 5 अप्रैल की शाम प्रसव पीड़ा शुरू हुई. जिसके बाद परिजन उसे लेकर फौरन सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नौतनवा पहुंचे. स्टाफ नर्स द्वारा जांच के बाद बताया गया कि महिला की डिलिवरी फौरन करानी पड़ेगी, लेकिन उस दौरान पूरे अस्पताल में बिजली नहीं थी. अंधेरा छाया हुआ था. स्टाफ नर्स ने परिजनों से मोमबत्ती मंगाई. इसके बाद मोबाइल टॉर्च और मोमबत्ती की रोशनी में महिला की डिलिवरी कराई गई. अस्पताल में बिजली नहीं होने से महिला और उसका परिवार काफी सहमे हुए थे. महिला की  सकुशल डिलिवरी हो गई. इसके बाद रात अस्पताल में गुजारने के बाद महिला अपने घर वापस आ गई. उसका कहना है कि अस्पताल में बिजली नहीं होने से उसे डर और घबराहट हो रही थी.

जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ
समुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर जब प्रसव पीड़िता पहुंची, तो बत्ती गुल थी. कोई अतिरिक्त व्यवस्था न होने के कारण यहां की स्टाफ नर्स प्रेमलता और रंभा ने सूझबूझ से अपना फर्ज निभाया. उन्होंने मोमबत्ती और मोबाइल टॉर्च की रोशनी जलाकर किसी तरह प्रसव कराया. फिलहाल जच्चा और बच्चा दोनो स्वस्थ हैं. 

3 इडियट की तरह रियल लाइफ में जन्मा बच्चा, टॉर्च-मोमबत्ती की रोशनी में हुई महिला की डिलीवरी ​

CMO ने क्या कहा?
एक तरफ उत्तर प्रदेश सरकार जहां महिलाओं के स्वास्थ्य स्वावलंबन और उसकी सुरक्षा के लिए सभी सुविधाएं देने की बात करती है. वहीं स्थानीय स्तर पर स्वास्थ्य विभाग की यह लापरवाही मरीजों की जान के साथ खिलवाड़ भी साबित हो सकती है. इस पूरे मामले को लेकर स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ डॉ. एके श्रीवास्तव ने बयान दिया. उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर बिजली नहीं होने की जैसे ही जानकारी मिली, उसे ठीक करा लिया गया.

महराजगंज:टॉर्च-मोमबत्ती की रोशनी में हुई महिला की डिलीवरी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।