सोनौली बॉर्डर पर यूपी 112 नंबर की सुविधाओं के प्रति किया गया जागरूक

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. महाराजगंज

सोनौली बॉर्डर पर यूपी 112 नंबर की सुविधाओं के प्रति किया गया जागरूक

सोनौली बॉर्डर पर यूपी 112 नंबर की सुविधाओं के प्रति किया गया जागरूक


सोनौली महराजगंज ।  जनता में पुलिस के प्रति विश्वास की भावना जगाने और यूपी 112 पुलिस की त्वरित सहायता प्राप्त करने के लिए जागरूकता अभियान चलाया। जो भारत नेपाल सीमा सोनौली बॉर्डर से गुरुवार की दोपहर यूपी 112 जागरूक अभियान की शुरुआत एसएसबी के डीआईजी एमएस पड्डा और एडिशनल एसपी 112मुख्यालय लखनऊ मोहिनी पाठक ने सयुक्त रूप से शुरू किया।
यह जागरूकता अभियान एक सप्ताह तक चलेगा । जिसमे यूपी 112 की टीम सीमावर्ती क्षेत्र गांव में जाकर नुक्कड़ सभा के माध्यम से आम लोगो को यूपी 112 के महत्व को लोगो तक पहुचाएंगे। 
इस दौरान यूपी 112 की एएसपी मोहिनी पाठक ने बताया कि एडीजी-112 अशोक कुमार सिंह के दिशा निर्देशन मे गोरखपुर महराजगंज और कुशीनगर में एक सप्ताह का जागरूकता कार्यक्रम गुरुवार से शुरू हो रहा है।
जिसमे 112 पर पुलिस ही नही बहुत कुछ है। कार्यक्रम में नुक्कड़ नाटक,एलईडी वैन व नुक्कड़ सभा कर नागरिकों को यूपी-112 की सेवाओं से जागरूक किया जाएगा।  पुलिस की टीमें नागरिकों को बताएँगी कि केवल झगड़े व मारपीट में ही नही बल्कि किसी भी आपात स्थिति जैसे आग लगने, प्राकृतिक आपदा, मेडिकल इमरजेंसी में भी आप 112 नम्बर डायल कर मदद प्राप्त कर सकते है।
एसएसबी के डीआईजी गोरखपुर एमएस पड्डा ने बताया कि पुलिस के साथ यह ज्वाइंट कार्यक्रम एक सप्ताह का शुरू हुआ है। सीमावर्ती गावों में पुलिस के साथ एसएसबी की टीमें भी लोगो को यूपी 112 के प्रति जागरूक करेंगी। नेपाल से आने वाले लोगो को 112 के बारे में जानकारी दी जाएगी।आपात काल की स्थिति में हर सुविधा सुरक्षा मिलेगी।
बुजुर्ग भी ले सकते हैं मदद 
इसके साथ ही अकेले रहने वाले बुजुर्गों को सामाजिक सुरक्षा प्रदान करने के लिए ‘सवेरा’ योजना 112 द्वारा चलाई जा रही है. प्रदेश में कहीं से भी बुजुर्ग यूपी-112 पर कॉल करके अपना पंजीकरण करा कर सवेरा योजना का लाभ ले सकते हैं. यूपी-112 द्वारा आज से शुरू किए जा रहे इस जागरूकता कार्यक्रम में लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लें. इसके प्रति जागरूक हों और समझें कि पुलिस कैसे मदद करती है. इसके अलावा आवश्यकता पर चलती ट्रेन में भी आपात सहायता 112 के माध्यम से ली जा सकती है ।
इस मौके पर मीडिया प्रभारी 112 लखनऊ करुणा शंकर सिह ,एसएसबी असिस्टेंट कमांडेंट ललित मोहन डोभाल, चौकी प्रभारी सोनौली राम चरन सरोज , निरीक्षक 112 संजय गुप्ता सहित जिले के पुलिस अधिकारी एसएसबी जवान शामिल रहे।

सोनौली बॉर्डर पर यूपी 112 नंबर की सुविधाओं के प्रति किया गया जागरूक

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।