लखनऊ की दिव्यांग प्रगति ने हाथों को बनाया ढाल, अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में दिखाएंगी दम

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

लखनऊ की दिव्यांग प्रगति ने हाथों को बनाया ढाल, अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में दिखाएंगी दम

लखनऊ की दिव्यांग प्रगति ने हाथों को बनाया ढाल, अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल टेनिस चैंपियनशिप में दिखाएंगी दम


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। संघर्षों से लड़ने का जोश और जज्बा हो तो बड़ी से बड़ी बाधा को पार किया जा सकता है। इसका जीता जागता उदाहरण है लखनऊ की डालीगंज निवासी पैरा टेबल-टेनिस खिलाड़ी प्रगति केसरवानी। जिसने बाएं पैर से दिव्यांग होने के बाद भी हिम्मत नहीं हारी और जिदंगी को बोझ नहीं समझा। दिव्यांगता को मात देकर पढ़ाई के साथ खेल जगत में उन्होंने जो मुकाम हासिल किया यह असंख्य खिलाड़ियों के लिए प्रेरणा का स्त्रोत है। 

बानगी यह है कि दिव्यांगता के ताने सुनकर आंसुओं को पीने वाली इस खिलाड़ी ने पैर से दिव्यांग होने के बाद अपने हाथों को ढाल बनाया और टेबल-टेनिस में नए आयाम गढ़ रही हैं। बुधवार को जार्डन में 19 से 21 मई तक होने वाली अंतरराष्ट्रीय पैरा टेबल-टेनिस चैंपियनशिप के लिए देश का प्रतिनिधित्व करने के लिए लिस्ट में अपना नाम देखा तो प्रगति की आंखों से खुशी के आंसू निकल पड़े।

प्रगति के पिता अनिल केसरवानी और भाई डालीगंज में आटा-चक्की की दुकान चलाते हैं। इसी दुकान से अनिल पूरे घर का खर्च चलाते हैं और इसी पैसे से उन्‍होंने प्रगति को पढ़ाया-लिखाया। प्रगति बताती हैं कि जब वह एक वर्ष की थी तभी बाएं पैर में पोलियो हो गया था। कहा कि मन के हारे हार है और मन के जीते जीत। इंसान यदि हिम्मत और हौसले के साथ आगे बढ़े तो मंजिल उसके कदम चूमने लगती है।

पढ़ाई के बाद नौकरी न मिलना व दिव्यांग होने के तानों ने उसके जीवन को झकझोर कर रख दिया था। लेकिन उसने मेहनत और उम्मीद नहीं छोड़ी और संघर्ष कर आगे बढ़ती गई। 31 वर्षीय प्रगति ने वर्ष 2013 में बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी (बीएचयू) से बीटेक किया। इसके बाद बीएचयू से ही एमटेक कर ओएनजीसी में नौकरी के लिए आवेदन किया।

हालांकि, मेडिकल जांच में कुछ समस्या होने के कारण नौकरी फंस गई, पर प्रगति ने हार नहीं मानी। डा. शकुंतला मिश्रा राष्ट्रीय पुर्नवास विश्वविद्यालय और फिर बंगलुरु में अलग-अलग कंपनियों में कुछ माह तक काम भी किया। वर्ष 2017 के अंत में पढ़ाई और नौकरी को दरकिनार कर प्रगति केडी सिंह बाबू स्टेडियम में कोच पराग अग्रवाल से टेबल-टेनिस के गुर सीखने लगी।

प्रगति ने पढ़ाई की तरह खेल में भी कड़ी मेहनत की। वर्ष 2019 से 2022 तक कई पदक प्रदेश को दिलाया। इनमें प्रमुख रूप से इंदौर में हुए तीन अलग-अलग मुकाबलों में तीन गोल्ड मेडल जीता। प्रगति ने बीते दो मई को हुए पैरा नेशनल टेबल-टेनिस चैंपियनशिप में एक बार फिर से गोल्ड जीता है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।