Lucknow: मुख्यमंत्री योगी ने एक जुलाई से संचारी रोग अभियान चलाने के दिए निर्देश

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. लखनऊ

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी ने एक जुलाई से संचारी रोग अभियान चलाने के दिए निर्देश

Lucknow: मुख्यमंत्री योगी ने एक जुलाई से संचारी रोग अभियान चलाने के दिए निर्देश


पब्लिक न्यूज़ डेस्क। मुख्यमंत्री योगी ने नगर निकायों को वित्तीय रूप से आत्मनिर्भर बनाने और निकायों की आय में वृद्धि करने के साथ ही जीडीपी बढ़ाने की कार्ययोजना तैयार करने के निर्देश दिए हैं। मुख्यमंत्री ने कहा है कि हर निकायों के क्षेत्र में आय बढ़ाने के तमाम संसाधनों के अलावा कई तरह की क्षमताएं उपलब्ध हैं। इसलिए सभी निकायों की आय बढ़ाने को लेकर किए जा रहे प्रयासों की नियमित समीक्षा की जाए। इसके अलावा एक जुलाई से संचारी रोग अभियान चलाने और स्कूलों में बच्चों को स्वच्छता के बारे में बताने को कहा है।

मुख्यमंत्री ने नगर निगम, नगर पालिका परिषदों और नगर पंचायतों की आय बढ़ाने के लिए बकाये गृहकर, जलकर व अन्य प्रकार के कर की वसूली को शत-प्रतिशत पूरी करने के भी निर्देश दिए। मुख्यमंत्री ने कहा कि निकायों को केंद्र और राज्य सरकार द्वारा विभिन्न योजनाओं के जरिए भी मदद देकर आत्मनिर्भर बनान का प्रयास किया जा रहा है, लेकिन निकायों को अपने स्तर से भी प्रयास करने होंगे। निकायों की आर्थिक स्थिति मजबूत होगी तो शहरों में रहने वाले नागरिकों को भी बेहतर सुविधाएं मिल सकेंगी। इसलिए निकायों को आय बढ़ाने के लिए पुरी कोशिश करनी होगी।

निजी विवि के लंबित आवेदनों की समीक्षा कर रिपोर्ट दें मुख्य सचिव : योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने निजी विश्वविद्यालयों की स्थापना से जुड़े मामलों पर कड़ा रुख अपनाया है। उन्होंने मुख्य सचिव को निजी विवि से संबंधित लंबित सभी आवेदनों की समीक्षा करके मुख्यमंत्री कार्यालय को रिपोर्ट देने को कहा है। साथ ही प्रदेश में औद्योगिकीकरण की रफ्तार तेज करने के लिए नई औद्योगिक, इलेक्ट्रॉनिक व्हीकल, वेयरहाउसिंग एंड लॉजिस्टिक नीति तैयार करने तथा संशोधित व नई नीति तैयार करते समय उद्योग जगत के प्रतिनिधियों से भी परामर्श लेने के निर्देश दिए हैं।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।