लंबी उम्र और कैंसर के ख़तरे को कम करने के लिए डाइट में लें ये 3 मसाले

  1. Home
  2. हेल्थ

लंबी उम्र और कैंसर के ख़तरे को कम करने के लिए डाइट में लें ये 3 मसाले

लंबी उम्र और कैंसर के ख़तरे को कम करने के लिए डाइट में लें ये 3 मसाले


पब्लिक न्यूज डेस्क। चाहे फिटनेस फ्रीक हों या फिर खाने के शौकीन, मसालों से सभी को प्यार होता है। ये न सिर्फ आपके खाने का ज़ायका बढ़ाते हैं, बल्कि सेहत को कई तरीके से फायदा भी पहुंचाते हैं। एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और आवश्यक खनिजों से भरपूर, मसाले रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने, ऑक्सीडेटिव तनाव को दूर करने और अन्य लाभों के साथ पाचन तंत्र को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। हालांकि, शोध के अनुसार, ऐसे कई मसाले हैं जिनका अगर रोज़ाना सेवन किया जाए, तो ये आपकी उम्र बढ़ाने का काम करते हैं और कई गंभीर बीमारियों का ख़तरा भी कम करते हैं।

लंबी उम्र के लिए फायदेमंद मसाले

दालचीनी

दालचीनी को लंबे समय से हृदय स्वास्थ्य, रक्त शर्करा, सूजन और कैंसर के लिए फायदेमंद माना जाता रहा है। शोध ने भी इस सुगंधित मसाले के कई लाभों का समर्थन किया है। शोध के अनुसार, दालचीनी के अर्क को कैंसर कोशिकाओं, सिर और गर्दन के कैंसर को रोकने और ट्यूमर के आकार को कम करने के लिए भी प्रभावी माना गया।

एक्सपर्टेस लंबे समय से हल्दी के औषधीय और एंटी-इंफ्लामेटरी गुणों को सराहते आए हैं। हल्दी के इन फायदों के पीछे इसमें मौजूद कर्क्यूमिन है। करक्यूमिन एक ऐसा यौगिक है, जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट गतिविधियों को बढ़ाता है, कैंसर के ख़तरे को कम करता है, और बढ़ती उम्र में होने वाली बीमारियों पर भी सकारात्मक प्रभाव डालता है।

ऋषि का पत्ता

शोध में साबित हुआ है कि ऋषि मसाला दिमाग़ के काम और याददाश्त पर सकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे अल्ज़ाइमर रोग प्रबंधन में मदद मिलती है।

अध्ययनों से साबित हुआ है कि चार महीने की अवधि के लिए ऋषि के अर्क को आहार में शामिल करने से संज्ञानात्मक स्वास्थ्य में सुधार होता है और हृदय रोगों के बेहतर प्रबंधन में भी मदद मिलती है। इसके अलावा ऋषि मसाले के ये फायदे भी होते हैं:

- उच्च एलडीएल (खराब) कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करता है

- याददाश्त से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है

- गले में ख़राश और मुँह के छालों को ठीक करता है

- सनबर्न को ठीक करता है

- अचानक गर्मी से पसीने (hot flashes) आने वाली समस्या को भी कम करता है

- कमज़ोरी का इलाज करता है

Disclaimer:लेख में उल्लिखित सलाह और सुझाव सिर्फ सामान्य सूचना के उद्देश्य के लिए हैं और इन्हें पेशेवर चिकित्सा सलाह के रूप में नहीं लिया जाना चाहिए। कोई भी सवाल या परेशानी हो तो हमेशा अपने डॉक्टर से सलाह लें।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।