साधारण हैंडपंप के प्रदूषित पेयजल गांव में लीवर संबंधी फैला रही बीमारियां

  1. Home
  2. उत्तर प्रदेश
  3. बलरामपुर

साधारण हैंडपंप के प्रदूषित पेयजल गांव में लीवर संबंधी फैला रही बीमारियां

साधारण हैंडपंप के प्रदूषित पेयजल गांव में लीवर संबंधी फैला रही बीमारियां


संवाददाता के बी गुप्ता 

बलरामपुर:  तुलसीपुर विकास खंड अन्तर्गत ग्राम पंचायत भुजेहरा अन्तर्गत गांव की आबादी करीब 10 के उपर है।जलनिगम के जांच मे गांव के पानी प्रदूषित पाया गया है।परियोजना की प्रोजेक्ट मंजूरी न मिलने के कारण परियोजना अधूरा रह गया। 

गांव मे वर्षो पहले राष्टीय जल भृत प्रबंधन योजना अन्तर्गत 200मी0 गहराई अनवेषणात्मक प्रेक्षण।केन्द्रीय भूमिजल बोर्ड जल शक्ति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा गांव के पानी को जांचा गया उक्त जांच मे गांव का पानी दूषित पाया गया।

खराब पानी से लोगो का स्वास्थ्य हो रहा है खराब गाव के रिटायर्ड स्वास्थ्य कर्मी पारस पाल ने बताया कि ग्रामीणो को शुद्ध पेयजल नसीब नही है गांव के तमाम लोग अनेक बीमारियो से पीड़ित है ओमप्रकाश का कहना है कि जनजनित बीमारी बढी है तमाम लोग उदर सम्बन्धी बीमारियो से जूझ रहे है।दवाएं खाने के बाद उन्हे कोई लाभ नही मिल रहा है।गांव की शुशीला, कुसुम,विनीता आदि महिलाओं ने बताया कि पेट लीवर सम्बन्धित बीमारी बढ रही है।राजकुमार विनोद कुमार आदि लोगो ने बताया गांव मे त्वचा सम्बन्धित बीमारी भी गांव मे पनप रहे है।दवाएं खाने के बाद कोई फायदा नही मिल रहा है पीने का पानी शुद्ध न हो तो तमाम प्रकार की बीमारियां गांव मे पांव पसारते है। आम जनमानस को सरकारी सुविधाएं मिलने के बाद भी शुद्ध पेयजल नही मिल पा रहा है जिम्मेदार प्रशासन के लोग नजर अंदाज कर देते है। ग्रामीण धर्मेंद्र कुमार,दीपक, कृष्ण कुमार,राकेश कुमार,धनीराम,गुलाबचंद अरुण कुमार,आदि लोगो ने जिलाधिकारी को प्रार्थनापत्र भेज कर अधूरे कार्य को पूर्ण कराने के लिए मांग की है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें पब्लिक न्यूज़ टी वी के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @PublicNewsTV और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @PublicNewsTV पर क्लिक करें।